Create

3 अम्पायर जिन्होंने सबसे ज्यादा मैचों में अम्पायरिंग की है

अलीम डार का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है
अलीम डार का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है
reaction-emoji
Naveen Sharma

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अम्पायर की भूमिका खासी होती है। एक क्रिकेट मैच को आगे ले जाने के लिए अम्पायर ही वह व्यक्ति होता है जो खेल को सही दिशा में रखता है। मैदान पर दो अम्पायर के अलावा तीसरा और चौथा अम्पायर भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करता है। मैच में बारिश से लेकर खराब रौशनी तक जांच करने के लिए अम्पायर की बड़ी जिम्मेदारी होती है। टेस्ट क्रिकेट में करीबी फील्डरों का दबाव अम्पायरों पर रहता है, तो वनडे में दर्शकों के शोर से चुनौती बढ़ जाती है। इन सबके बाद भी उन्हें चौकन्ना रहकर फैसला देना होता है।

अम्पायरों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम मैचों में अम्पायरिंग करने से लेकर ज्यादा मैचों तक वाले कई दिग्गज हुए हैं। इनमें कुछ अम्पायरों ने दुनिया में नाम किया है। कई ऐसे भी रहें हैं जिन्हें उनके खराब फैसलों के कारण जाना जाता है। भारतीय टीम के खिलाफ खराब निर्णय देने वाले भी कई अम्पायर हुए हैं। आईसीसी के एलिट पैनल में ज्यादातर अम्पायर विदेशी रहे हैं। भारत से काफी कम अम्पायर एलिट पैनल के सदस्य रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में अम्पायरिंग करने वाले तीन व्यक्तियों के बारे में इस आर्टिकल में जिक्र किया गया है।

अम्पायर जो सबसे ज्यादा मैचों में डटे रहे

स्टीव बकनर

स्टीव बकनर भी इस लिस्ट में शामिल हैं
स्टीव बकनर भी इस लिस्ट में शामिल हैं

इस अम्पायर को भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा खराब फैसले देने के लिए जाना जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बकनर ने कुल 309 मैचों में अम्पायरिंग की। इस दौरान उन्होंने 128 टेस्ट और 181 वनडे मैचों में अम्पायरिंग की। भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट में 2008 में खराब फैसले देने में मार्क बेंसन के साथ बकनर भी थे। सचिन तेंदुलकर को स्टीव बकनर ने कई बार गलत आउट देकर पवेलियन का रास्ता दिखाया है। भारतीय टीम के लिए इनके फैसले खराब ही रहे। उन्होंने 1989 से 2009 तक अम्पायरिंग की। स्टीव बकनर के खराब फैसलों की वजह से भारत को नुकसान भी उठाना पड़ा। भारतीय दर्शक भी इनके कई फैसलों को पसंद नहीं करते थे। बढ़ते अनुभव के साथ ही इनके फैसलों में गलतियाँ भी बढ़ती गई।

रूडी कोएर्टजन

रूडी कोएर्टजन दक्षिण अफ्रीका से बेहतरीन अम्पायर थे
रूडी कोएर्टजन दक्षिण अफ्रीका से बेहतरीन अम्पायर थे

दक्षिण अफ्रीका से आने वाले इस अम्पायर का नाम सबसे ज्यादा मैचों में खड़ा होने वालों में दूसरे स्थान पर है। रूडी ने 331 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अम्पायरिंग की। इनमें 108 टेस्ट, 209 वनडे और 14 टी20 मैच शामिल रहा। मैदान पर रूडी खिलाड़ियों से कभी-कभार मजाक करते थे। सभी खिलाड़ियों के साथ उनके अच्छे सम्बन्ध थे लेकिन निर्णय निष्पक्ष माना जाता था। रूडी ने 1992 से 2010 तक अम्पायरिंग की, अगस्त 2022 में सड़क दुर्घटना में उनका निधन हो गया।

अलीम डार

अलीम डार का नाम सबसे ऊपर आता है
अलीम डार का नाम सबसे ऊपर आता है

पाकिस्तान के अलीम डार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में अम्पायरिंग करने वाले अम्पायर हैं। उन्होंने अब तक 420 मैचों में अम्पायरिंग की है, इनमें से 140 टेस्ट मैच हैं। 219 वनडे और 61 टी20 मैचों में भी अलीम डार ने अम्पायरिंग की है। अम्पायरिंग की दुनिया में 2000 में आए अलीम डार अभी तक रिटायर नहीं हुए हैं और कुछ साल और इस क्षेत्र में काम करते हुए दिखाई देंगे।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...