Create
Notifications

अंडर-19 क्रिकेट के 3 खिलाड़ी जो आगे चलकर भारतीय टीम के दिग्गज प्लेयर बन सकते हैं

यशस्वी जायसवाल
यशस्वी जायसवाल
सावन गुप्ता

भारतीय की अंडर-19 क्रिकेट टीम 2020 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी। हालांकि फाइनल मुकाबले में उन्हें बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ये मुकाबला काफी रोमांचक हुआ था और आाखिर तक भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने हार नहीं मानी थी। इस मुकाबले में तनातनी इतनी बढ़ गई थी कि मैच के बाद दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ियों के बीच झड़प भी हो गई थी। क्रिकेट इतिहास में अपने आप में ये शायद पहली बार होगा जब एक फाइनल मुकाबले के बाद खिलाड़ियों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई हो।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिता सकते हैं

भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब भले ही ना जीता हो लेकिन इस टूर्नामेंट से हमें कई ऐसे खिलाड़ी मिले जो आगे चलकर भारत की सीनियर क्रिकेट टीम के लिए काफी नाम कमा सकते हैं। इन खिलाड़ियों के अंदर काफी क्षमता है और पूरे टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने इस चीज को साबित भी किया। तो आइए जानते हैं कि अंडर-19 क्रिकेट टीम के वो कौन से ऐसे 3 खिलाड़ी हैं जो आगे चलकर भारतीय टीम के सुपरस्टार प्लेयर बन सकते हैं।

अंडर-19 क्रिकेट के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम के सुपरस्टार प्लेयर बन सकते हैं

3.कार्तिक त्यागी

कार्तिक त्यागी
कार्तिक त्यागी

कार्तिक त्यागी एक बहुत ही जबरदस्त गेंदबाज हैं। इतनी कम उम्र में खेलने के बावजूद भी उनकी स्पीड काफी ज्यादा है और आगे चलकर वो एक शानदार तेज गेंदबाज बन सकते हैं। कार्तिक त्यागी ने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप में कुल 18 विकेट चटकाए और अपनी स्पीड से सबको परेशान किया।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्हें अगर ओपनिंग का मौका मिलता तो कई रिकॉर्ड बना सकते थे

कार्तिक त्यागी ने फाइनल मुकाबले में काफी किफायती गेंदबाजी की थी और बांग्लादेशी बल्लेबाजों के ऊपर लगातार दबाव बनाए रखा। भारतीय टीम में हमेशा से ही बेहतरीन तेज गेंदबाजों की कमी रही है। इस समय टीम के पास जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश कुमार जैसे गेंदबाज हैं लेकिन इनके बाद के विकल्प हमें अभी से तलाश करने होंगे। ऐसे में कार्तिक त्यागी को उस हिसाब से तैयार किया जा सकता है।

अगर कार्तिक त्यागी को बेहतरीन तरीके से तैयार किया जाए तो आने वाले समय में वो एक बहुत बड़े गेंदबाज बन सकते हैं।

2.रवि बिश्नो

रवि बिश्नोई
रवि बिश्नोई

राइट ऑर्म लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। रवि बिश्नोई ही ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने अकेले अपने प्रदर्शन के दम पर बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की वापसी कराई थी।

रवि बिश्ननोई ने फाइनल मुकाबले में सिर्फ 30 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे और उनकी गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश के बल्लेबाज कभी भी सहज नहीं नजर आए। उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 22 विकेट लिए और जरुरत पड़ने पर अच्छी बल्लेबाजी भी की। वो आगे चलकर भारत के लिए शानदार प्लेयर बन सकते हैं। आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

1.यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल
यशस्वी जायसवाल

टेंट में सोने से लेकर अंडर-19 तक का सफर और पानी-पूरी बेचने से लेकर आईपीएल में करोड़ों की बोली कुछ ऐसी कहानी रही है युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की। यशस्वी जायसवाल अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे और उन्हें इस बात का मलाल था कि वो अपनी टीम को चैंपियन नहीं बना पाए। हालांकि उन्होंने फाइनल मुकाबले में 88 रनों की पारी जरुर खेली थी लेकिन बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला।

यशस्वी जायसवाल वर्ल्ड कप नहीं जीत पाने का कसर जरुर निकालना चाहेंगे और इसलिए वो सीनियर टीम में उन्हें जब भी जगह मिलेगी वो जरुर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेंगे। यशस्वी जायसवाल के बारे में कई दिग्गज क्रिकेट विश्लेषक बोल चुके हैं कि वो आगे चलकर भारतीय क्रिकेट का भविष्य होने वाले हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...