Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिनका एशिया कप 2022 के लिए न चुना जाना हैरानी भरा रहा

Neeraj
एशिया कप 2022 में भारत अपना पहला मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा
एशिया कप 2022 में भारत अपना पहला मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और क्रिकेट फैंस भी इस टूर्नामेंट के शुरू होने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। यूएई में खेले जाने एशिया कप के 15वें संस्करण में कुल छह टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत देखने को मिलेगी। एशिया कप का आगाज 27 अगस्त से श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से होगा। जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 11 सितम्बर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

एशिया कप 2022 के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने सोमवार को 15 खिलाड़ियों वाले भारतीय स्क्वाड (Indian Cricket Team) की घोषणा की है। इस टीम में विराट कोहली और केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है तो वहीं कुछ नए खिलाड़ी पहली बार एशिया कप में खेलते हुए नज़र आएंगे।

भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा चुनी गई इस टीम में कई अनुभवी खिलाड़ियों को मौका नहीं मिला है और इस फैसले कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी हैरान हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिनका एशिया कप 2022 के लिए ना चुना जाना हैरानी भरा रहा।

ये 3 खिलाड़ी एशिया कप 2022 के लिए भारतीय स्क्वाड में नहीं बना पाए जगह

#3 शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर (Image - Espn)
शार्दुल ठाकुर (Image - Espn)

दाएं हाथ के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। पिछले कुछ सालों से ठाकुर भारत के लिए तीनों प्रारूपों में एक अहम खिलाड़ी की भूमिका निभा रहे हैं। 30 वर्षीय इस खिलाड़ी ने गेंद और जरुरत पड़ने पर बल्ले से भी टीम की जीत में अपना योगदान दिया है।

हाल में ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली, उस दौरान भी ठाकुर को टी20 स्क्वाड में जगह नहीं मिली थी। ठाकुर के टी20 करियर के बात करें तो उन्होंने 25 मैचों में 23.39 की औसत से 33 विकेट चटकाए हैं और बल्लेबाजी करते हुए 69 रन भी बनाये हैं।

#2 अक्षर पटेल

अक्षर पटेल (image - Espn)
अक्षर पटेल (image - Espn)

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल को जब-जब चयनकर्ताओं ने मौका दिया है उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से खुद को साबित किया है। वेस्टइंडीज दौरे के लिए अक्षर को भारत की वनडे और टी20 टीम में जगह मिली थी। हालाँकि की उन्हें इस दौरे पर तीन वनडे और दो टी20 मैचों में खेलने का मौका मिला। विंडीज के खिलाफ खेले दूसरे वनडे में अक्षर ने 35 गेंदों पर 64* रनों की शानदार पारी खेली थी और टी20 मुकाबलों में भी उनके बल्ले से कुछ शानदार शॉट देखने को मिले थे। अक्षर ने दो टी20 मैचों में पांच विकेट भी हासिल किये थे।

इतने शानदार प्रदर्शन के बावजूद इस ऑलराउंडर को एशिया कप 2022 के लिए टीम में जगह ना मिल पाना समझ से परे है। आपको बता दें कि अक्षर उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें बीसीसीआई ने एशिया कप में भारतीय टीम के रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर चुना है।

#1 श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर (Image - Espn)
श्रेयस अय्यर (Image - Espn)

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम के 15 खिलाड़ियों के दल में श्रेयस अय्यर के नाम का शामिल न होना हर किसी के लिए हैरानी वाली बात रही है। अय्यर जैसे अनुभवी बल्लेबाज को चयनकर्ताओं ने मौका देना उचित नहीं समझा।

आपको बता दें, दाएं हाथ के बल्लेबाज अय्यर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिनका औसत 2021 के बाद से तीनों प्रारूपों में 40 से ऊपर का रहा है। 2022 में भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी अय्यर ही हैं। इतने बेहतरीन आंकड़े होने के बाद भी अय्यर को मुख्य टीम में जगह नहीं मिली है। वह रिज़र्व खिलाड़ियों की लिस्ट में हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment