Create
Notifications

3 अनलकी खिलाड़ी जिन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली 

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है
भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है
Prashant Kumar

26 दिसंबर से भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (IND vs SA) खेलनी है और इस महत्वपूर्ण दौरे के लिए चयनकर्ताओं ने 8 दिसंबर को टेस्ट टीम का ऐलान किया। टीम के कप्तान विराट कोहली हैं लेकिन उपकप्तान रोहित शर्मा को बना गया है। इससे पहले यह भूमिका अजिंक्य रहाणे के पास थी। स्क्वॉड में कुल 18 खिलाड़ियों को जगह मिली है और चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के तौर पर रखा गया है। बात की जाए मुख्य टीम की तो इसमें हनुमा विहारी की वापसी हुयी है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर ब्रेक से वापसी कर रहे हैं। हालांकि रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शुभमन गिल फिट होने के कारण टीम में शामिल नहीं किये गए।

चयनकर्ताओं ने अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा को हालिया खराब प्रदर्शन के बावजूद टीम में बरकरार रखा है। वहीं श्रेयस अय्यर और मयंक अग्रवाल को न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा करने की वजह से इस स्क्वॉड में भी चुना गया है। हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्हें चयनकर्तओं ने नहीं चुना। इनमें से एक खिलाड़ी पहले भी भारत के लिए खेल चुका है और अन्य दो खिलाड़ियों ने लगातार घरेलू क्रिकेट में रन बनाये हैं, फिर भी उन्हें मौका नहीं दिया गया। इस आर्टिकल में हम इन्हीं 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 अनलकी खिलाड़ी जिन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली

#3 केएस भरत

केएस भरत को जगह नहीं मिली
केएस भरत को जगह नहीं मिली

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपनी विकेटकीपिंग से सभी को प्रभावित करने वाले केएस भरत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। भरत की विकेटकीपिंग की काबिलियत तो सबने देखी लेकिन इनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। टीम में साहा की जगह जरूर एक युवा विकेटकीपर के रूप में भरत को जगह मिल सकती थी लेकिन चयनकर्ताओं ने साहा पर एक बार फिर से भरोसा दिखाया।

#2 वॉशिंगटन सुंदर

 वॉशिंगटन सुंदर
वॉशिंगटन सुंदर

ऑस्ट्रेलिया में शानदार ऑलराउंड खेल दिखाने के बाद वॉशिंगटन सुंदर को भारतीय टीम में अहम खिलाड़ी माना जाने लगा था। इस खिलाड़ी को इंग्लैंड के दौरे पर भी टीम में जगह मिली थी लेकिन दुर्भाग्य से चोट के कारण पूरी सीरीज से सुंदर को बाहर होना पड़ा। हालांकि सुंदर अब पूरी तरह से फिट हो चुके थे और जडेजा तथा अक्षर पटेल के ना होने पर निश्चित रूप से टीम में जगह पाने के हक़दार थे। चयनकर्ताओं ने सुंदर को नजरअंदाज करते हुए टीम में अश्विन के साथ दूसरे स्पिनर के रूप में जयंत यादव को जगह दी। जयंत भी एक ऑफ स्पिन ऑल राउंडर हैं, ऐसे में सुंदर भी एकसमान काबिलियत की वजह से जगह पाने के हक़दार थे।

#1 अभिमन्यु ईश्वरन

अभिमन्यु ईश्वरन
अभिमन्यु ईश्वरन

बंगाल का यह बल्लेबाज पिछले काफी समय से चयनकर्तओं की नजरों में है लेकिन इस बल्लेबाज को अभी तक भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला और इन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टेस्ट में जगह नहीं मिली है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर इंडिया ए के खिलाफ ईश्वरन ने सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की थी और शतक भी लगाया था। खराब फॉर्म से जूझ रहे खिलाड़ियों के विकल्प के रूप यह खिलाड़ी निश्चत रूप से जगह पाने का हक़दार था।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...