Create
Notifications
Advertisement

3 वर्ल्ड कप फाइनल जिनमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा

  • भारतीय टीम को इन फाइनल मैचों के बाद काफी निराशा हुई थी
  • लोगों को इसमें से दो फाइनल मैचों के बारे में कम जानकारी होगी
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 02 May 2020, 20:30 IST

भारतीय टीम
भारतीय टीम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वनडे प्रारूप में आने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन हमेशा किया है। कपिल देव की कप्तानी से लेकर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीमों ने खेल का स्तर भी काफी ऊपर उठाया। वर्ल्ड कप में भी भारत की टीम ने हमेशा अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की है।

शायद यही वजह है कि उन्होंने दो बार खिताब जीतने में सफलता हासिल की। अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में भारतीय टीम ने प्रदर्शन भी उस हिसाब से किया है। खिलाड़ियों के बेजोड़ सामंजस्य के चलते टीम इंडिया कई बड़ी टीमों पर भारी पड़ी है। यही कारण है कि वर्ल्ड कप में भारत को कोई भी टीम कभी हल्का आंकने का प्रयास नहीं करती। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब भी वर्ल्ड कप की बात आई है, भारतीय टीम ने जोरदार प्रदर्शन से सबको दांतों तले उँगलियाँ दबाने पर मजबूर किया है। हालांकि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की तरह ज्यादा वर्ल्ड कप जीतने का मौका नहीं मिला लेकिन प्रदर्शन के लिहाज से वर्ल्ड कप कम भी नहीं रहे। ऐसे ही तीन वर्ल्ड कप के बारे में यहाँ चर्चा की गई है। आप भी जानिए कि भारत को किन तीन वर्ल्ड कप मैचों के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

नोट- यहाँ सिर्फ 50 ओवर वर्ल्ड कप की बात की गई है

यह भी पढ़ें: वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सभी बल्लेबाजों की पूरी लिस्ट

भारत-ऑस्ट्रेलिया, 2003

भारत-ऑस्ट्रेलिया
भारत-ऑस्ट्रेलिया

भारतीय टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी में इस वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और यह निर्णय गलत साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 359 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में खेलते हुए भारतीय टीम 234 रन बनाकर आउट हो गई और ख़िताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। मुकाबले के बाद टीम सहित फैन्स भी काफी निराश हुए।


1 / 3 NEXT
Published 02 May 2020, 20:12 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit