Create
Notifications

भारतीय टीम के 3 युवा गेंदबाज जो मुख्य स्पिनर बन सकते हैं

राहुल चाहर एक क्षमतावान स्पिनर माने जाते हैं
राहुल चाहर एक क्षमतावान स्पिनर माने जाते हैं
Naveen Sharma
visit

भारतीय टीम में शुरू से ही स्पिनरों का खासा बोलबाला रहा है। कई दिग्गज स्पिनर भारतीय में आए और कई नाम ऐसे भी रहे जो बेहतर थे मगर ज्यादा नहीं खेल पाए। भारतीय टीम को तेज गेंदबाजों की तुलना में बेहतर स्पिनरों वाली टीम माना जाता रहा है। घरेलू सीरीज में भारतीय टीम के स्पिनर हमेशा से ही हावी रहे हैं। अनिल कुंबले से लेकर हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन जैसे धाकड़ स्पिनरों ने भारतीय टीम की सफलता में चार चाँद लगाने का काम किया है।

अनिल कुंबले विश्व में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। वर्तमान समय में नई पीढ़ी भी बतौर स्पिनर बढ़िया प्रदर्शन करने में कामयाब नजर आती है। कुलदीप यादव, रविन्द्र जडेजा और युजवेंद्र चहल का नाम उनमें मुख्य रूप से लिया जा सकता है। भारतीय परिस्थितियों में दो स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरना टीम की परम्परा रही है। यह पहले भी थी और अब भी चल रही है। वर्तमान भारतीय टीम में कई शानदार स्पिनर हैं जो आगे चलकर मुख्य स्पिनर की भूमिका में भी नजर आ सकते हैं। इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 भारतीय स्पिनरों का जिक्र किया गया है।

भारतीय टीम में 3 स्पिनर जो आगे मुख्य भूमिका में दिख सकते हैं

वॉशिंगटन सुंदर

वॉशिंगटन सुंदर का नाम भी लिस्ट में शामिल है
वॉशिंगटन सुंदर का नाम भी लिस्ट में शामिल है

इस भारतीय खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किये हुए लगभग तीन वर्ष का समय हो चुका है लेकिन अहम बात यह है कि वे अभी बीस साल के ही हैं। आईपीएल में प्रतिभा दिखाने के बाद ही उन्हें भारतीय टीम में मौका मिला था। हवा ने तेज गेंद डालकर बल्लेबाजों को परेशान करने वाले वॉशिंगटन सुंदर को आगे चलकर मुख्य स्पिनर की भूमिका में देखा जा सकता है। उनके पास ऐसा करने की पूरी काबिलियत है।

रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई ने काफी प्रभावित किया है
रवि बिश्नोई ने काफी प्रभावित किया है

इस स्पिनर को अंडर 19 विश्वकप में देखा गया था। सबसे ज्यादा 17 विकेट लेकर भारतीय टीम को फाइनल में पहुँचाने वाले रवि बिश्नोई का भविष्य भी उज्ज्वल दिखाई देता है। इस लेग स्पिनर की गूगली काफी शानदार है जिसके कारण अंडर 19 विश्वकप में वे सफल रहे थे। भारतीय टीम में आने के बाद वे लम्बे समय तक खेलते हुए मुख्य स्पिनर बन सकते हैं, आईपीएल में उनका खेल धाकड़ रहा है।

राहुल चाहर

राहुल चाहर आगे चलकर मुख्य नाम बन सकते हैं
राहुल चाहर आगे चलकर मुख्य नाम बन सकते हैं

तेज गेंदबाज दीपक चाहर के भाई राहुल चाहर एक बेहतरीन स्पिनर हैं। आईपीएल में कुछ मौकों पर उनकी बेहतर गेंदबाजी की झलक देखने को मिली है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उनका डेब्यू हो चुका है। बीस साल के इस गेंदबाज के पास विविधताएँ हैं। अन्य भारतीय स्पिनर उनसे उम्र में बड़े हैं इसलिए उनके पास भविष्य में मुख्य स्पिनर बनने का समय होगा।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now