3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में IPL में 1000 रन के आंकड़े को पूरा किया 

ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हुई थी तब इस लीग का मुख्य उद्देश्य होनहार युवा खिलाड़ियों को अपने आप को साबित करने के लिए एक मंच प्रदान करना था। आईपीएल में दुनिया भर के श्रेष्ठ खिलाड़ियों के सामने जब कोई युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है तो यह उसकी काबिलियत को दर्शाता है।

आईपीएल में हमने कई ऐसे युवा खिलाड़ी देखे जिन्होंने दुनिया भर के दिग्गजों के सामने अपने प्रदर्शन से एक अलग छाप छोड़ी है। जब भी कोई युवा खिलाड़ी आईपीएल में अपनी टीम के लिए अच्छा करता है तो इससे उसकी काबिलियत का साफ़ पता चलता है।

आईपीएल में 1000 रन बनाना किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। यह आंकड़ा यह दर्शाता है कि उस खिलाड़ी में काबिलियत है और वह आगे चलकर अच्छा कर रहे हैं का माद्दा रखता है। आईपीएल में 1000 रन के आंकड़े को प्राप्त करने के लिए आप को बतौर युवा खिलाड़ी अपने बल्ले से अच्छा करना बहुत जरूरी है, अन्यथा इस लीग में प्रतिस्पर्धा के कारण आपको ज्यादा मौके नहीं मिलते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे कम उम्र में 1000 रन बनाये।

3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में IPL में 1000 रन के आंकड़े को पूरा किया

#3 संजू सैमसन (21 साल, 183 दिन)

संजू सैमसन
संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन ने जब आईपीएल में अपने करियर की शुरुआत की थी तो उनकी शानदार पारियों ने सभी को हैरान किया था। सैमसन के पास बड़े हिट आसानी से लगाने की काबिलियत और उन्हें बड़ी पारियां भी खेलना आता है।

हालांकि सैमसन के प्रर्शन में निरंतरता की कमी जरूर रहती है लेकिन अपने दिन पर वह किसी भी टीम के खिलाफ अच्छा करने का माद्दा रखते हैं। आईपीएल में सैमसन ने 1000 रन के आंकड़े को 21 साल 183 दिन की उम्र में पूरा किया था। उस समय वह ऐसे करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे लेकिन बाद में उनका यह रिकॉर्ड टूट गया।

#2 पृथ्वी शॉ (21 साल, 169 दिन)

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

भारत के लिए टेस्ट और वनडे खेल चुके युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को मौजूदा समय में सबसे होनहार खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। शॉ ने अपने खेल के माध्यम से कई बार अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। यह बल्लेबाज ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेलबाज के लिए जाना जाता है। आईपीएल में भी शॉ ने कई धमाकेदार पारियां खेली हैं।

2018 में आईपीएल में डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ ने 2020 के सीजन के दौरान 22वें मैच में आरसीबी के खिलाफ अपनी 21 रन की पारी के दौरान आईपीएल में 1000 रन पूरे किये थे।। शॉ ऐसा करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने 21 साल 169 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की।

#1 ऋषभ पंत (20 साल, 218 दिन)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने वाले ऋषभ पंत को इस लीग के सबसे धमाकेदार बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। पंत ने अपने शुरूआती आईपीएल करियर में ही कई बेहतरीन पारियां खेली थी। यह बल्लेबाज बड़ी-बड़ी हिट लगाने के लिए मशहूर है।

पंत ने आईपीएल 2018 में अपने करियर के 1000 रन पूरे किये थे। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अपनी शतकीय पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी। पंत की उम्र उस समय 20 साल, 218 दिन थी और वह सबसे कम उम्र में 1000 आईपीएल रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now