Create

4 मौजूदा भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शायद अब दोबारा भारत के लिए टी20 में खेलने का मौका ना मिले

उमेश यादव और अजिंक्य रहाणे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
उमेश यादव और अजिंक्य रहाणे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
Prashant Kumar

पहले क्रिकेट में कोई खिलाड़ी अगर एक फॉर्मेट में अच्छा खेलता था तो उससे दूसरे प्रारूपों में भी मौका मिलता था लेकिन समय के साथ यह बदल गया है। अब हर खिलाड़ी को किसी दूसरे फॉर्मेट में खेलने के लिए उसी फॉर्मेट में रन बनाना जरूरी है। भारत में बहुत सारे खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट खेलते हैं लेकिन उनमें से कुछ को ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुँचने का मौका मिल पाता है। हालांकि कई खिलाड़ियों को मौका तो मिला लेकिन वो उसे भुना नहीं पाए।

टी20 क्रिकेट में कोई खिलाड़ी कितने समय तक खेल पायेगा यह कहना मुश्किल है क्योंकि भारत में आईपीएल के माध्यम से हर सीजन नए चेहरे आते हैं और अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान खींचते हैं। टी20 प्रारूप में खिलाड़ियों को ज्यादा मौके नहीं मिलते, ऐसे में अगर आप प्रदर्शन नहीं करते तो आपको अपनी जगह टीम से खोनी पड़ सकती है। भारतीय टीम के भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें दूसरे प्रारूपों में तो मौका मिल सकता है लेकिन भारत के लिए टी20 खेलने का मौका शायद ना मिले।

4 मौजूदा भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शायद अब दोबारा भारत के लिए टी20 में खेलने का मौका ना मिले

#4 केदार जाधव

केदार जाधव
केदार जाधव

भारतीय टीम से बाहर चल रहे 35 वर्षीय केदार जाधव वर्तमान समय में भारत की किसी भी प्रारूप में नहीं खेल रहे हैं। जाधव के ख़राब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। जाधव ने भारत के लिए साल 2015 में टी20 डेब्यू किया था लेकिन अभी तक उन्होंने मात्र 9 मैच ही खेले हैं और अब उनकी टी20 टीम में वापसी की उम्मीद भी कम है।

#3 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

एक समय भारत के लिए तीनों प्रारूप खेलने वाले मौजूदा अजिंक्य रहाणे की पहचान अब एक टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज की बन चुकी है और उनका प्रदर्शन भी ऐसा नहीं रहा है कि टी20 टीम में इनकी वापसी हो। रहाणे मध्यक्रम में तेज रन नहीं बना सकते और टॉप ऑर्डर में केएल राहुल, रोहित और कोहली मौजूद हैं। इसके अलावा शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ियों के रहते अब रहाणे को शायद ही कभी टी20 में शामिल किया जाये।

#2 उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

आईपीएल के माध्यम से ही चर्चा में आने वाले उमेश यादव भी रहाणे की तरह एक समय भारत के लिए तीनों ही प्रारूपों में खेलते थे लेकिन मौजूदा समय में उमेश भारत के लिए टेस्ट मैच ही खेलते हुए नजर आते हैं। उमेश यादव टी20 प्रारूप में अपनी गेंदबाजी में नियंत्रण खो देते हैं और काफी महंगे साबित होते हैं। मौजूदा समय में भारत के पास कई तेज गेंदबाज मौजूद हैं जो उमेश यादव को भारतीय टी20 टीम में अब शायद वापसी की राह ना बनाने दें।

#1 इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की टेस्ट प्रारूप से भी छुट्टी हो चुकी है। आईपीएल में भी इशांत को मौका नहीं मिलता है। इशांत की पहचान अब केवल टेस्ट गेंदबाज की बन गयी है और टी20 प्रारूप में भारत के पास कई युवा तेज गेंदबाज हैं, ऐसे में इशांत के लिए अब भारत के लिए टी20 दोबारा खेलना संभव नजर नहीं आता।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...