COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 बल्लेबाज़ जो टी-20 क्रिकेट में दोहरा शतक लगा सकते हैं

टॉप 5 / टॉप 10
9.70K   //    24 Nov 2018, 16:06 IST

Enter caption

टी-20 का खेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे छोटा फ़ॉर्मेट है। ये ज़्यादातर क्रिकेट फ़ैंस के बीच सबसे पसंदीदा प्रारूप है। छोटी बाउंड्री और तेज़ आउटफ़ील्ड ने इस फ़ॉर्मेट को ज़्यादा से ज़्यादा रन बनाने वाले खेल में तब्दील कर दिया है। अब तक क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के बीच संतुलन देखा जाता था, लेकिन टी-20 के आगमन के बाद ये खेल बल्लेबाज़ों के ज़्यादा अनुकूल बन गया है। टी-20 क्रिकेट में गेंदबाज़ महज़ एक बॉलिंग मशीन बनकर रह गए हैं।

दुनियाभर के क्रिकेट फ़ैंस की ये तमन्ना रहती है कि उन्हें कम वक़्त में ज़्यादा छक्के देखने को मिले। इसका सीधा असर बल्लेबाज़ी में देखने को मिलता है। आजकल टी-20 में उम्मीद से ज़्यादा रन देखने को मिलते हैं। टी-20 का सर्वाधिक निजी स्कोर 175* रन है जो क्रिस गेल ने आईपीएल में बनाए थे। क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में 200 रन बनाना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। इसके लिए कड़ी मेहनत और विस्फोटक बल्लेबाज़ी की ज़रूरत पड़ेगी। 

200 रन की पारी खेलना कितना भी मुश्किल लगे, लेकिन इसकी संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। एक वक़्त था जब वनडे में 200 या 225 रन को एक अच्छा स्कोर समझा जाता था लेकिन आज की बात करें तो 350 रन बनाना भी जीत की गारंटी नहीं है। ये भी देखा जाता है कि वनडे में अकेला बल्लेबाज़ 200 या उससे ज़्यादा रन की पारी खेलता है।

रोहित शर्मा ने वनडे में तीन बार दोहरा शतक लगाया है। अगर टी-20 फ़ॉर्मेट की बात करें तो ये चमत्कार किसी ने भी नहीं किया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के विस्फोटक बल्लेबाज़ एरॉन फ़िंच ने हाल में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपने ही सर्वाधिक निजी स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने हरारे के मैदान में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 76 गेंदों में 172 रन की पारी खेली है। 

यहां हम उन 4 बल्लेबाज़ों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो टी-20 में 200 रन की पारी खेल सकते हैं। 

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...