Create
Notifications

4 दिग्गज खिलाड़ी जो अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा बार नर्वस नाइंटीज़ का शिकार हुए

नाथन एस्ले का भी नाम इस लिस्ट में मौजूद है
नाथन एस्ले का भी नाम इस लिस्ट में मौजूद है
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट (Cricket) खेलने वाले हर एक खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपने करियर में ज्यादा से ज्यादा शतक लगाए और लंबी पारियां खेले। इसी कड़ी में कई दिग्गज क्रिकेटरों ने ये मुकाम अपने करियर में हासिल किया है। इन बल्लेबाजों ने अपने करियर में कई बेहतरीन शतक लगाए और टीम को जीत दिलाई।

शतक तक पहुंचने के लिए किसी भी क्रिकेटर को काफी मेहनत करनी पड़ती है। कई बार तो ऐसे भी मौके आते हैं जब खिलाड़ी 90 से 99 के बीच आउट हो जाते हैं । जिन्हें हम मार्डेन डे क्रिकेट में नर्वस 90 भी कहते हैं। अभी तक कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं जो अपने करियर में काफी बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हो चुके हैं।

हम आपको इस आर्टिकल में दुनिया के उन चार दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए। आइए जानते हैं ये बल्लेबाज कौन-कौन से हैं।

4 दिग्गज खिलाड़ी जो अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा बार नर्वस नाइंटीज़ का शिकार हुए

4.अरविंद डी सिल्वा - 9 बार

अरविंद डी सिल्वा एक जबरदस्त बल्लेबाज थे
अरविंद डी सिल्वा एक जबरदस्त बल्लेबाज थे

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अरविंद डी सिल्वा इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 1984 से लेकर 2003 के बीच कुल 308 वनडे मुकाबले खेले। इस दौरान डी सिल्वा ने 34.90 की औसत से कुल 9284 रन बनाए। वो 1996 में वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का हिस्सा थे।

अरविंद डी सिल्वा ने अपने वनडे करियर में कुल 11 शतक और 64 अर्धशतक लगाए। इस दौरान वो 9 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार बने। अरविंद डी सिल्वा की गिनती श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है और उन्होंने कई मैच अपने दम पर टीम को जिताए लेकिन उनके नाम ये अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है।

3.नाथन एस्ले - 9 बार

नाथन एस्ले
नाथन एस्ले

नाथन एस्ले न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज हैं। 1995 से लेकर 2007 तक नाथन एस्ले ने कीवी टीम के लिए कुल मिलाकर 223 वनडे मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 217 पारियों में 34.92 की औसत से 7090 रन बनाए। अपने वनडे करियर में नाथन एस्ले ने 16 शतक और 41 अर्धशतक लगाए और इस दौरान 9 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए।

2.ग्रांट फ्लावर - 9 बार

ग्रांट फ्लावर
ग्रांट फ्लावर

जिम्बाब्वे वनडे टीम के पूर्व कप्तान ग्रांट फ्लावर की गिनती दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में होती थी। उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए जबरदस्त ऑलराउंडर प्रदर्शन किया। अपने वनडे करियर में ग्रांट फ्लावर ने 221 वनडे मुकाबले खेले और 33.52 की औसत से 6571 रन बनाए। इस दौरान ग्रांट फ्लावर ने 6 शतक और 40 अर्धशतक अपने करियर में लगाए और कुल 9 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार बने।

1.सचिन तेंदुलकर - 18 बार

सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं
सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए जो कि एक रिकॉर्ड है। लेकिन ये शतकों की संख्या इससे कई ज्यादा हो सकती थी। जी हां, विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक बार नर्वस नाइंटीज का शिकार होने का अनचाहा रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास ही है। वे अपने करियर में कुल 18 बार नर्वस नाइंटीज में आउट हुए।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now