Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में दोहरा शतक लगाया

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया
रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया
reaction-emoji
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना आसान काम नहीं होता है। बतौर बल्लेबाज आपको इस प्रारूप में सफल होने के लिए धैर्य और तकनीक का शानदार उदाहरण प्रस्तुत करना पड़ता है। हमने देखा है कि सफेद गेंद के क्रिकेट में सफल होने वाले कई खिलाड़ी लाल गेंद की क्रिकेट में उतनी सफलता हासिल नहीं कर पाते। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण क्या होता है कि उनका खेल इस प्रारूप के हिसाब से सही नहीं होता और इसी वजह से उन्हें सफलता हासिल नहीं हो पाती है।

बल्लेबाजों के लिहाज से बात की जाए तो टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना बहुत ही मुश्किल काम है और यह उपलब्धि हासिल करने के लिए बल्लेबाज को उच्च स्तर की बल्लेबाजी करते हुए धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी करनी होती है। कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया है वह कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में भी दोहरा शतक बनाया अलग इस लिस्ट में कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों में ही दोहरा शतक लगाने में कामयाबी हासिल की है इस आर्टिकल में हम ऐसे 4 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में दोहरा शतक लगाया।

4 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में दोहरा शतक लगाया

#1 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर वनडे और टेस्ट दोनों प्रारूपों में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं
सचिन तेंदुलकर वनडे और टेस्ट दोनों प्रारूपों में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं

बहुत से लोगों को यह आश्चर्यजनक नहीं लगेगा कि सचिन तेंदुलकर टेस्ट और वनडे दोनों में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 147 गेंदों में नाबाद 200 रन बनाए। सचिन के नाम टेस्ट में भी 6 दोहरे शतक हैं।

#2 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वीरेंदर सहवाग ने शानदार दोहरा शतक जमाया। उन्होंने 149 गेंदों में 219 रन बनाए, जिसमें 25 चौके और 7 छक्के शामिल थे। अपने एकदिवसीय दोहरे शतक के अलावा, सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 और पाकिस्तान के खिलाफ 309 बनाए। सहवाग अपने रिकॉर्ड तीसरे तिहरे शतक से चूक गए थे, जब वह श्रीलंका के खिलाफ 293 रन पर आउट हो गए थे।

#3 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 24 फरवरी को कैनबरा में आयोजित आईसीसी विश्व कप 2015 के 15वें मैच के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की शानदार पारी खेली थी। टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की और गेल ने जल्द ही जिम्बाब्वे के सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। गेल ने 215 रन केवल 147 गेंदों में 10 चौके और 16 छक्के सहित बनाये। टेस्ट में गेल के नाम पर दो तिहरे शतक हैं - श्रीलंका के खिलाफ 333 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317। इसके अलावा उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 204 रनों की पारी भी खेली थी।

#4 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रांची टेस्ट में दोहरा शतक लगाने से पहले रोहित शर्मा के नाम वनडे प्रारूप में तीन दोहरे शतक दर्ज थे। रोहित ने 13 नवंबर 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच 264 का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था। तीन साल बाद, 13 दिसंबर 2017 को, रोहित ने मोहाली में एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ एक और दोहरा शतक लगाया। रोहित का पहला एकदिवसीय दोहरा शतक 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी की और सलामी बल्लेबाज ने आउट होने से पहले 158 गेंदों में 209 रन बनाए।

ओपनर के रूप में 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिले मौके को रोहित शर्मा ने दोनों हाथों से पकड़ा और इस सीरीज जबरदस्त प्रदर्शन किया। रांची में खेले गए टेस्ट में रोहित ने पहली पारी में 255 गेंदों में 212 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 28 चौके और 6 छक्के लगाए।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...