Create

4 दिग्गज बल्लेबाज जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे टेस्ट क्रिकेट में विकेट भी ले चुके हैं 

वीवीएस लक्ष्मण भी विकेट चटका चुके हैं
वीवीएस लक्ष्मण भी विकेट चटका चुके हैं
Second Test - New Zealand v India: Day 5
Second Test - New Zealand v India: Day 5

कुछ खिलाड़ियों को क्रिकेट में 'विशेषज्ञ' के तौर पर पहचाना जाता है। ब्रायन लारा एक विशेषज्ञ बल्लेबाज थे जबकि ग्लेन मैक्ग्रा एक विशेषज्ञ गेंदबाज थे। इसकी वजह से लारा के लिए लेग ब्रेक गेंदबाजी की कल्पना करना संभव नहीं है और वहीं आशीष नेहरा को एक कवर ड्राइव खेलने की कल्पना भी संभव नहीं है। हालांकि कई बार ऐसा हुआ है कि बल्लेबाज ने विकेट निकाला है और गेंदबाज ने अच्छी बैटिंग की है।

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें केवल एक बल्लेबाज के रूप में याद किया जाता है और इसलिए उनके गेंदबाजी को नजरअंदाज कर दिया गया। हम आपको इस आर्टिकल में उन 4 क्रिकेटरों के बारें में बताएंगे जिन्हें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है लेकिन उन्होंने गेंदबाजी में विकेट भी चटकाए।

इन दिग्गज बल्लेबाजों के नाम टेस्ट क्रिकेट में विकेट चटकाने का आंकड़ा है और इन नामों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आइए जानते हैं कौन-कौन से नाम इस लिस्ट में हैं।

4 दिग्गज बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं

1.वीवीएस लक्ष्मण

Australia v India - Fourth Test: Day 3
Australia v India - Fourth Test: Day 3

वीवीएस लक्ष्मण वास्तव एक जबरदस्त बल्लेबाज थे जिन्होंने टीम इंडिया की हार को जीत में बदलने में अपना पूरा योगदान दिया। कई बार उन्होंने भारतीय टीम के लिए टेस्ट मैचों में बेहतरीन बैटिंग कर जीत दिलाई।

हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 134 टेस्ट के अपने करियर के दौरान उन्होंने 324 गेंदों की बॉलिंग की और दो विकेट भी अपने नाम किए। 2002 में एंटीगुआ में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में उन्होंने अपना पहला टेस्ट विकेट लेते हुए एडम सैन्फोर्ड को वापस भेजा। छह साल के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कोलकाता में उन्होंने अपना दूसरा विकेट चटकाया था।

2.महेला जयवर्द्धने

महेला जयवर्द्धने
महेला जयवर्द्धने

कोलंबो की बल्लेबाजी के अनुकूल पिच पर श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत की तरफ से सदगोपन रमेश और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 200 से ज्यादा रन जोड़े। रमेश ने अपना शतक पूरा किया और 150 रन बनाने के करीब थे। श्रीलंका के कप्तान अर्जुन राणातुंगा के पास विकल्प नहीं बचे थे और उनके मुख्य बॉलर कुछ छाप नहीं छोड़ पा रहे थे।

इसके बाद कप्तान ने महेला जयवर्द्धने के हाथों में बॉल थमाई जो उस वक्त पार्ट टाइम बॉलर भी नहीं थे। लेकिन इसके बावजूद जयवर्द्धने ने सदगोपन रमेश का विकेट निकालकर अपनी टीम को सफलता दिलाई। उन्होंने अपना करियर 6 टेस्ट विकेटों के साथ समाप्त किया।

3.एलिस्टेयर कुक

एलिस्टेयर कुक
एलिस्टेयर कुक

11 हजार रनों के साथ एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड के सबसे सफलतम टेस्ट बल्लेबाज हैं। कुक ने अपने टेस्ट करियर में कुल 18 गेंदे फेंकी और सात रन दिये, वहीं उनके नाम टेस्ट विकेट भी है। 2014 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में एलिस्टेयर कुक ने ईशांत शर्मा का विकेट चटकाया था।

4.मार्क बाउचर

मार्क बाउचर  दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज थे
मार्क बाउचर अपने जमाने के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज थे

मार्क बाउचर टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक हैं। वो निचले क्रम में एक बेहतरीन बल्लेबाज भी थे। अपने 147 टेस्ट करियर के दौरान बाउचर ने केवल एक बार गेंदबाजी की और उस पारी में महत्वपूर्ण रूप से एक विकेट भी चटकाया। 2005 में एंटीगुआ टेस्ट के दौरान उन्होंने ड्वेन ब्रावो को आउट किया था।

Edited by सावन गुप्ता
1 comment