Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में अंतिम गेंद पर छक्का मारकर मैच जितवाया जब 5-6 रनों की जरूरत थी 

अंतिम गेंद पर छक्का लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है
अंतिम गेंद पर छक्का लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है
Neeraj

आईपीएल (IPL) के प्रशंसक सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मौजूद हैं। इसी वजह से इस लीग के अब तक 14 सफल सीजन खेले जा चुके हैं और 15वां सीजन खेला जा रहा है। आईपीएल के इतने सफल होने का कारण इसमें हर गेंद पर मिलने वाला रोमांच है। जो आपको हर मैच में देखने को मिलता है। आईपीएल इतिहास में अब तक कई बार ऐसा हो चुका है जिसमें आखिरी गेंद पर मैच का परिणाम निकला है।

इस फॉर्मेट में बल्लेबाज को खेलने के लिए ज्यादा गेंदें नहीं मिलती ऐसे में बल्लेबाज को कम ही गेंदों में अच्छा खेल दिखाते हुए अपनी छाप छोड़नी होती है। कई बल्लेबाज तो ऐसे मौकों पर बल्लेबाजी करने आते हैं जब मैच को जीतने के लिए कम गेंदों पर ज्यादा रनों की आवश्कता होती है। ऐसे मैचों में जो बल्लेबाज चौके-छक्के लगाकर मैच जितवा देता है उसी का नाम आईपीएल की रिकॉर्ड लिस्ट में दर्ज होता है। इस आर्टिकल में हम उन 4 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने तब बड़ा शॉट खेल कर मैच जितवाया है जब आखिरी गेंद पर 5-6 रनों की दरकार थी।

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में अंतिम गेंद पर छक्का मारकर मैच जितवाया जब 5-6 रनों की जरूरत थी

#1 ड्वेन ब्रावो (बनाम, रजत भाटिया 2012)

ड्वेन ब्रावो ने सबसे पहले यह कारनामा किया था
ड्वेन ब्रावो ने सबसे पहले यह कारनामा किया था

सीएसके के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को इस लीग का माहिर खिलाड़ी माना जाता है, जिन्होंने कई मौकों पर चेन्नई के लिए मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। ऐसी ही एक पारी इन्होंनें आईपीएल 2012 में केकेआर के खिलाफ खेली थी। इस मुकाबले में चेन्नई को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 9 रन बनाने थे। तब क्रीज पर धोनी और ब्रावो मौजूद थे। पारी का आखिरी ओवर केकेआर की ओर से रजत भाटिया डालने आए, और उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर धोनी को आउट कर दिया। सीएसके की टीम पहली 5 गेंदों पर 4 रन ही बना पाई थी और आखिरी गेंद पर मैच जीतने के लिए 5 रन बनाने थे। आखिरी गेंद पर ब्रावो ने छक्का जड़कर इस मैच को चेन्नई को जिता दिया।

#2 महेंद्र सिंह धोनी (बनाम, अक्षर पटेल 2016)

एमएस धोनी ने अक्षर पटेल को निशाना बनाया था
एमएस धोनी ने अक्षर पटेल को निशाना बनाया था

2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की ओर से बल्लेबाजी करते हुए एम एस धोनी ने अक्षर पटेल की आखिरी की गेंद पर छक्का मारकर मैच जितवाया था। इस मुकाबले में पंजाब किंग्स और पुणे की टीम आमने-सामने थी। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 172/7 रन बनाए। जिसके जवाब में पुणे ने 4 विकेटों से इस मैच को जीत लिया था। धोनी द्वारा अक्षर के ओवर की आखिरी 2 गेंदों में लगे दो छक्कों ने मैच को पुणे की झोली में डाल दिया था।

#3 केएस भरत (बनाम, आवेश खान 2021)

केएस भरत ने बड़ा शॉट खेलकर टीम को जीत दिलाई थी
केएस भरत ने बड़ा शॉट खेलकर टीम को जीत दिलाई थी

केएस भरत ने ये कारनामा आईपीएल 2021 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ किया था। इस मैच में दिल्ली ने पहले खेलते हुए बैंगलोर के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा था। आरसीबी को अपनी पारी के आखिरी ओवर की छठी गेंद पर 5 रन बनाने थे, और सामने स्ट्राइक पर केएस भरत मौजूद थे। जबकि गेंदबाजी आवेश खान कर रहे थे। भरत ने आवेश द्वारा फेंकी आखिरी गेंद पर छक्का मारकर आरसीबी को ये मैच जितवा दिया।

#4 राहुल तेवतिया (बनाम, ओडियन स्मिथ 2022)

अपनी इस पारी में तेवतिया ने 3 गेंदों पर 13 रन बनाए
अपनी इस पारी में तेवतिया ने 3 गेंदों पर 13 रन बनाए

आईपीएल के 15वें सीजन के 16वे मैच में गुजरात ने एक रोमांचक मुकाबले में पंजाब किंग्स को 6 विकेटों से मात दी। जिसमें राहुल तेवतिया ने आखरी दो गेंदों पर एक के बाद एक दो छक्के जड़े। मैच में गुजरात को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 19 रन चाहिए थे। पंजाब की तरफ से पारी का आखिरी ओवर ओडियन स्मिथ डालने आए। जिन्होंने पहली 5 गेंदों पर 13 रन दिए। अब गुजरात को इस मैच को जीतने के लिए आखिरी गेंद पर 6 रनों की दरकार थी और तेवतिया ने स्मिथ की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलते हुए छक्का जड़कर मैच में गुजरात को विजेता बनाया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...