Create

4 खिलाड़ी जिन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाया है 

संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ के बल्ले से दोहरे शतक आये हैं
संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ के बल्ले से दोहरे शतक आये हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत के घरेलू क्रिकेट के प्रमुख टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आगाज आज (8 दिसंबर) से शुरू हो रहा है। इस टूर्नामेंट का नाम पूर्व भारतीय खिलाड़ी विजय हजारे के नाम पर है। इस ट्रॉफी को वनडे प्रारूप में खेला जाता है और इसे रणजी वनडे ट्रॉफी भी कहा जाता है। प्रत्येक साल अलग-अलग राज्यों के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शामिल होते हैं और अपनी टीमों के लिए ट्रॉफी को जीतने में श्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करते हैं। इस टूर्नामेंट का पहली बार आयोजन 1993-94 में हुआ था। इस टूर्नामेंट में भारत के लिए खेलने वाले कई बड़े खिलाड़ी भी हिस्सा लेते हैं।

वनडे प्रारूप की तरह खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में हमें बल्लेबाजों के माध्यम से कई करिश्माई प्रदर्शन देखने को मिले हैं। वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा तीन दोहरे शतक दर्ज हैं। रणजी वनडे ट्रॉफी में भी कई बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है और उनकी चर्चा हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

4 खिलाड़ी जिन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाया है

#4 पृथ्वी शॉ (227*) बनाम पांडिचेरी, 2021

पृथ्वी शॉ ने धमाकेदार पारी खेली थी
पृथ्वी शॉ ने धमाकेदार पारी खेली थी

खराब फॉर्म की वजह से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद पृथ्वी शॉ ने घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया। कुछ दिन पहले ही शतक लगाकर जीत दिलाने वाले शॉ ने पांडिचेरी के खिलाफ नाबाद दोहरा शतक बनाया और बतौर कप्तान अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। शॉ ने 152 गेंदों में 31 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 227 रन बनाये। उनकी इस पारी की बदौलत मुंबई ने निर्धारित 50 ओवर में 457 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया।

#3 यशस्वी जायसवाल (203) बनाम झारखण्ड, 2019

यशस्वी जायसवाल ने भी दोहरा शतक बनाया हुआ है
यशस्वी जायसवाल ने भी दोहरा शतक बनाया हुआ है

झारखण्ड के खिलाफ 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी के लीग मुकाबले में मुंबई के 17 वर्षीय यशस्वी जायसवाल ने ओपनिंग करते हुए एक रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी और अपनी पारी से सभी को स्तब्ध कर दिया था। इस युवा बल्लेबाज ने वरुण आरोन, अंकुल रॉय और शाहबाज नदीम जैसे गेंदबाजों के सामने एक शानदार दोहरा शतक जड़ा। जायसवाल ने 154 गेंदों में 17 चौके और 12 छक्कों की मदद से 203 रन बनाये थे। इसी दोहरे शतक के साथ जायसवाल लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए थे।

#2 संजू सैमसन (212*) बनाम गोवा, 2019

संजू सैमसन
संजू सैमसन

बैंगलोर के मैदान में गोवा के खिलाफ 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन ने एक यादगार पारी खेली थी। केरल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनके दोनों ओपनर सस्ते में आउट हो हो गए। इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले सैमसन ने लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक बनाते हुए अपनी टीम को एक बड़ा स्कोर बनाने में मदद की। सैमसन ने उस मैच में महज 129 गेंदों में नाबाद 212 रन बनाये थे। अपनी इस पारी में सैमसन ने 21 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

#1 करणवीर कौशल (202) बनाम सिक्किम, 2018

करणवीर कौशल
करणवीर कौशल

उत्तराखंड के बल्लेबाज करणवीर कौशल ने 2018 में सिक्किम के खिलाफ अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेलते हुए विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास का पहला दोहरा शतक बनाया था। अपनी टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे कौशल ने सिक्किम के खिलाफ 135 गेंदो पर 202 रनों की पारी खेली। इस दौरान कौशल ने 18 चौके और 9 छक्के लगाए।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...