Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में पहले ओवर में सर्वाधिक रन बनाए

पृथ्वी शॉ और सुनील नारेन एडम गिलक्रिस्ट
पृथ्वी शॉ और सुनील नारेन एडम गिलक्रिस्ट
ANALYST
Modified 30 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

आईपीएल (IPL) हो या अंतर्राष्ट्रीय स्तर हर जगह पारी का पहला ओवर दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम होता है। गेंदबाजी करने वाली टीम की कोशिश विकेट चटकाने की होती है और बल्लेबाज की कोशिश विकेट बचाकर परिस्थितियों से तालमेल बिठाने की होती है। हालांकि यह बात टेस्ट और टी20 प्रारूप में ज्यादा सटीक बैठती है लेकिन टी20 क्रिकेट में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। कुछ बल्लेबाजों का स्वाभाव होता है कि वह पहले ओवर ही आक्रामक खेल दिखाकर विरोधी टीम को दवाब में लाने की कोशिश करते हैं। कई बार इसमें कामयाबी मिलती है और कई बार बल्लेबाज इसी कोशिश में आउट भी हो जाता है।

यह भी पढ़ें : 4 महंगे खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमों द्वारा अभी तक एक भी मैच नहीं खिलाया गया

आईपीएल 2021 का रोमांच जारी है और इस सीजन भी दर्शकों को अभी तक भरपूर रोमांच देखने को मिला है। बल्लेबाजों के बल्ले से बड़ी पारियों के साथ-साथ ढेर सारे चौके और छक्के भी देखने को मिले हैं। आईपीएल में हमने कई बार देखा है कि बल्लेबाज ने पहले ही ओवर में आक्रामक रूख अपनाते हुए काफी रन बनाये हैं। इसी बात को ध्यान रखते हुए इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में पहले ओवर में सर्वाधिक रन बनाये।

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में पहले ओवर में सर्वाधिक रन बनाए

#4 एडम गिलक्रिस्ट (20), आईपीएल 2009

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेट कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के आक्रामक बल्लेबाजी के अंदाज से सभी परिचित है और इस बल्लेबाज ने आईपीएल में भी अपने ही अंदाज में खेला है। 2009 में हुए आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ सेमीफाइनल में गिलक्रिस्ट ने एक जबरदस्त पारी खेली थी। दिल्ली के 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी डेक्कन चार्जर्स के लिए पारी के पहले ओवर में ही आक्रामक शुरुआत दिलाई। दिल्ली के लिए पहला ओवर डालने आये डर्क नेन्स के ओवर की आखिरी की पांच गेंदों पर लगातार पांच चौके लगाकर उन्होंने 20 रन बनाये। गिलक्रिस्ट इस मैच में 85 रन की पारी खेल कर आउट हुए थे। उनकी इस पारी की वजह से उनकी टीम ने यह मैच आसानी से जीत लिया था।

#3 सुनील नारेन (21), आईपीएल 2018

सुनील नारेन
सुनील नारेन

आईपीएल में सुनील नारेन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी धमाल मचाया है। केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने सुनील नारेन को बतौर ओपनर बल्लेबाजी में प्रोमोट किया और उनका यह कदम कई मैचों में बहुत शानदार साबित हुआ। आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सुनील नारेन ने पारी का पहला ओवर करने आये कृष्णप्पा गौतम के ओवर में दो छक्के, दो चौके और एक सिंगल के साथ कुल 21 रन बटोरे थे। हालांकि इसके बाद वह अगले ओवर में ही आउट हो गए थे।

1 / 2 NEXT
Published 30 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now