Create

4 गेंदबाज जो टेस्ट क्रिकेट में शतक लगा सकते हैं

Enter caption

क्रिकेट शायद यह एकमात्र ऐसा खेल हैं, जहाँ प्रत्येक मैच में अनेको रिकॉर्ड्स को बनते और बिगड़ते देखा जाता है। कभी बल्लेबाज एक के बाद एक रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा देते हैं, तो कभी कभी गेंदबाज भी रिकॉर्ड्स की किताब में अपना नाम शामिल करवाने में सफल हो जाते है।

हम सभी यह बात बहुत ही ज्यादा अच्छे से जानते हैं, कि मौजूदा समय टी 20 क्रिकेट का हैं और जब से इस फटाफट रन बनाने वाले प्रारूप में इस खेल में कदम रखा हैं, तब से क्रिकेट का अस्तित्व ही बदल सा गया हैं। टी20 क्रिकेट के आने से जहाँ क्रिकेट को काई सारे नुकसान उठाने पड़े हैं, तो कुछ ऐसे फायदे भी हुए हैं, जिनका पूरा श्रेय इसी प्रारूप टी20 क्रिकेट को जाता हैं।

इस फॉर्मेट का सबसे अधिक फायदा सम्पूर्ण विश्व क्रिकेट को यह हुआ हैं, कि मौजूदा समय में दुनियाभर के गेंदबाज भी तेजी के साथ रन बनाने में कामयाब हो रहे हैं और अपनी अपनी टीम की सफलता में अपनी गेंदबाजी के साथ साथ बल्ले से रन बनाकर भी एक बड़ा किरदार अदा कर रहे है।

सिर्फ टी20 क्रिकेट ही नहीं, बल्कि एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में भी गेंदबाज बड़े ही साहस के साथ बल्लेबाजी करते हैं और बड़े बड़े स्कोर भी बनाते हैं। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन चार गेंदबाजो के नाम बताने जा रहे हैं, जो आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट में शतकीय पारियां खेल सकते हैं।

आइये डालते हैं, एक नजर ऐसे ही कुछ चार गेंदबाजो के नामों पर :


#4 मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

Enter caption

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का आता हैं। मिचेल स्टार्क जितने खतरनाक गेंदबाज हैं, उतने ही माहिर बल्लेबाज भी हैं। मिचेल स्टार्क उन गेंदबाजो में से एक हो सकते हैं, जो आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट में शतकीय पारी खेल सकते हैं।

मौजूदा समय में स्टार्क ने कुल 45 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान वह 1,234 रन बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में स्टार्क के नाम पर 9 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं और सबसे खास बात तो यह हैं, कि वह इस प्रारूप में एक बार 99 के स्कोर पर भी आउट हो चुके हैं।

#3 टिम साउदी (न्यूजीलैंड)

Tim Southee

इस लिस्ट में सबसे अगला नाम न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के स्ट्राइक बॉलर टिम साउदी का आता हैं। टिम साउदी की पहचान एक तेज गेंदबाज के रूप में होती हैं, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों से यह बात बिलकुल भी नहीं छिपी हैं कि टिम साउदी एक शानदार बल्लेबाज भी हैं।

टिम साउदी भी वो गेंदबाज हो सकते हैं, जो टेस्ट क्रिकेट में आने वाले समय में शतकीय पारी खेल सभी को हैरानी में डाल सकते हैं। टिम साउदी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए अभी तक कुल 61 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इन 61 मुकाबलों में उन्होंने चार अर्द्धशतक की सहायता के साथ 1,476 रन बनाये हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 224 विकेट अपने नाम कर चुके टिम साउथी का सबसे बल्ले से सबसे बढ़िया प्रदर्शन 77* का रहा है। आप सभी को बता दे, कि बल्लेबाजी के दौरान लम्बे लम्बे छक्के लगाना टिम साउथी की सबसे बड़ी विशेषता है।

#2 मेहदी हसन मिराज (बांग्लादेश)

Mehidy Hasan Miraj Bangladesh

इस सूचि में सबसे अगला नाम बांग्लादेश क्रिकेट टीम के राइट आर्म ऑफ़ ब्रेक स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज का आता हैं। मेहदी हसन ने जब से टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू किया हैं, तभी से वह चर्चा का एक अहम केंद्र बने हुए हैं।

बांग्लादेश के लिए अभी तक 18 टेस्ट मैच खेल चुके 21 वर्षीय मेहदी हसन भी एक ऐसे गेंदबाज हो सकते हैं, जो आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट में शतकीय पारी खेल अद्दभुत रिकॉर्ड बना सकते हैं।

अभी तक खेले अपने 18 टेस्ट मैचों में मेहदी हसन दो अर्द्धशतक की मदद से कुल 543 रन बना चुके हैं और इस दौरान बल्ले से उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 68* का रहा है। आप सभी को बता दे, कि मेहदी हसन मिराज के नाम प्रथम श्रेणी में कुल सात अर्द्धशतक दर्ज हैं और उनमे टेस्ट शतक लगाने की सभी खूबियाँ भी मौजूद हैं।

#1 भुवनेश्वर कुमार (भारत)

Bhuvneshwar Kumar v England 2014 tour

इस सूचि में सबसे अंतिम नाम भारतीय क्रिकेट टीम में स्विंग के सुल्तान के नाम से मशहुर भुवनेश्वर कुमार का आता हैं। भुवनेश्वर कुमार जितने शानदार गेंदबाज हैं, उतने ही उम्दा बल्लेबाज भी हैं। इतना ही नहीं टेस्ट क्रिकेट से लेकर एकदिवसीय मुकाबलों तक कितनी ही बार भुवनेश्वर अपनी बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया की नैया पार लगा चुके हैं।

भारतीय टीम के लिए अभी तक कुल 21 टेस्ट मैच खेल चुके भुवनेश्वर कुमार के नाम पर इस प्रारूप में 552 रन दर्ज हैं और 21 टेस्ट मैचों में वह तीन बार अर्द्धशतकीय पारियां खेल चुके हैं। भुवी का सबसे बढ़िया स्कोर 63* का रहा है।

भुवनेश्वर कुमार के अन्दर भी टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने की काबिलियत मौजूद हैं और आने वाले समय में वह एक रिकॉर्ड भी जल्द ही बना सकते हैं। आप सभी को बताते चले, कि भुवनेश्वर कुमार प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक बार शतक लगा चुके हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment