4 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा रन दिए

इस लिस्ट में पाकिस्तान के दो महान क्रिकेटर शामिल हैं
इस लिस्ट में पाकिस्तान के दो महान क्रिकेटर शामिल हैं

क्रिकेट (Cricket) के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। वनडे हो या टेस्ट किसी भी टीम की जीत-हार में गेंदबाजों के प्रदर्शन के काफी मायने होते हैं। क्रिकेट में कहा जाता है कि आप बल्लेबाजों के भरोसे एक या दो मैच जीत सकते हैं लेकिन अगर आपको कोई सीरीज या टूर्नामेंट जीतना है तो फिर गेंदबाजों को जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा। यही वजह है कि गेंदबाजी की अहमियत काफी बढ़ जाती है।

क्रिकेट इतिहास को अगर उठाकर देखें तो अभी तक जिस भी टीम के पास बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण रहा है, उसने बड़े टूर्नामेंट्स में ज्यादा सफलताएं हासिल की हैं। अब तक के क्रिकेट इतिहास में कई महान गेंदबाज हुए हैं। वसीम अकरम, वकार यूनिस, कर्टनी वॉल्श, ग्लेन मैक्ग्रा, शोएब अख्तर और ब्रेट ली जैसे दिग्गज गेंदबाजों का नाम इस लिस्ट में प्रमुख है।

एक गेंदबाज की कोशिश हमेशा यही होती है कि वो रन तो बचाए ही साथ में विकेट भी लेकर दे। हालांकि कई गेंदबाज ऐसे होते हैं जो काफी महंगे भी साबित होते हैं। वो अपने स्पेल में काफी ज्यादा रन दे देते हैं। ये गेंदबाज विकेट तो चटकाते हैं लेकिन रन भी काफी ज्यादा लुटा देते हैं। क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपने वनडे करियर में काफी ज्यादा रन लुटाए हैं। इस लिस्ट में कई महान गेंदबाजों के नाम भी शामिल हैं। तो आइए जानते हैं कि वो 4 गेंदबाज कौन से हैं जिन्होंने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा रन दिए।

वनडे में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज

4.वसीम अकरम

Pakistan v England - 4th IT20
Pakistan v England - 4th IT20

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम क्रिकेट के महान गेंदबाजों में से एक हैं। उन्हें स्विंग का सुल्तान कहा जाता था और आज भी लोग उन्हें सबसे बड़ा गेंदबाज मानते हैं लेकिन वनडे में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में उनका भी नाम है।

वसीम अकरम ने 1984 से लेकर 2003 तक 356 वनडे मैच खेले और इस दौरान 502 विकेट चटकाए लेकिन काफी रन भी उन्होंने लुटाए। वसीम अकरम ने इन 356 वनडे मैचों में कुल 18186 गेंदें फेंकी और 11812 रन दिए। वसीम अकरम आज भी पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया में कई युवा गेंदबाजों के आदर्श हैं लेकिन इस सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में उनका भी नाम है

3.सनथ जयसूर्या

England v Sri Lanka - 1st Natwest One Day International Series
England v Sri Lanka - 1st Natwest One Day International Series

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम है। जयसूर्या एक बल्लेबाज थे लेकिन पार्ट टाइम गेंदबाजी भी काफी जबरदस्त तरीके से करते थे। यही वजह है कि कप्तान उनकी गेंदबाजी पर भी काफी भरोसा करते थे।

सनथ जयसूर्या ने अपने वनडे करियर में कुल 445 मैच खेले और इस दौरान 14874 गेंदें फेंकी, जिसमें उन्होंने 11871 रन दिए। जयसूर्या ने अपने वनडे करियर में 323 विकेट भी चटकाए। इसके अलावा रनों का अंबार भी उन्होंने लगाया।

2.मुथैया मुरलीधरन

Sri Lanka v India - Commonwealth Bank Series
Sri Lanka v India - Commonwealth Bank Series

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हैं और वनडे में भी उन्होंने 534 विकेट चटकाए हैं और वो महान गेंदबाजों की श्रेणी में आते हैं। लेकिन वनडे में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में उनका भी नाम है।

मुथैया मुरलीधरन ने 1993-2011 तक 350 वनडे मैच खेले और इस दौरान 18811 गेंदें फेंकी, जिसमें उन्होंने 12326 रन दिए।

1.शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी का नाम इस लिस्ट में टॉप पर है
शाहिद अफरीदी का नाम इस लिस्ट में टॉप पर है

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी इस लिस्ट में टॉप पर हैं। वनडे करियर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड उनके ही नाम है। अफरीदी एक आक्रामक बल्लेबाज थे लेकिन गेंदबाजी भी नियमित तौर पर करते थे।

उन्होंने 1996 से 2015 तक 398 वनडे मैच खेले और इस दौरान 17670 गेंदें फेंकी, जिसमें उन्होंने 13632 रन खर्च कर डाले। शाहिद अफरीदी के नाम वनडे में 395 विकेट भी है।

Edited by सावन गुप्ता