Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले 4 दिग्गज गेंदबाज

England v New Zealand - Second LV= Insurance Test Match: Day Four
England v New Zealand - Second LV= Insurance Test Match: Day Four
सावन गुप्ता

टेस्ट क्रिकेट सबसे मुश्किल और महत्वपूर्ण फॉर्मेट में से एक है। एक खिलाड़ी अगर टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसका नाम विश्वभर में होता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के साथ-साथ गेंदबाज का भी टेस्ट होता है। गेंदबाजों को गेंद के साथ अपनी प्रतिभा को दर्शाना पड़ता है कि वह कितने धैर्य और स्थिरता से सही दिशा और जगह पर लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं। एक गेंदबाज को अलग-अलग हालातों में गेंदबाजी करनी होती और जरूरी नहीं होता कि हर पारी में उन्हें विकेट मिले। इसी वजह से उनकी चुनौती और भी बढ़ जाती है। हालांकि कुछ गेंदबाज ऐसे होते हैं जो इस फॉर्मेट में काफी विकेट चटकाते हैं।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था। वो ये कारनामा करने वाले सिर्फ चौथे गेंदबाज हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट इतिहास में वो इकलौते तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का कारनामा किया है। इससे पहले जिन भी गेंदबाजों ने 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाए हैं वो सारे स्पिनर हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन 4 गेंदबाजों के नाम बताते हैं जो टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 600 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1.मुथैया मुरलीधरन - 800 विकेट

Australia v Sri Lanka: 3rd Test, Day 4
Australia v Sri Lanka: 3rd Test, Day 4

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 133 मैचों में 800 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने 67 बार 5 और 22 बार 10 विकेट लेने का कारनामा एक मैच में किया।

सबसे खास बात ये है कि मुरलीधरन ने अपना 800वां टेस्ट विकेट अपने आखिरी टेस्ट मुकाबले में लिया था। मुथैया मुरलीधरन के अलावा किसी भी गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट नहीं लिए हैं।

2.शेन वॉर्न - 708 विकेट

शेन वॉर्न दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं
शेन वॉर्न दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शेन वॉर्न दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को कई मैच जिताए। "बॉल ऑफ द सेंचुरी" फेंकने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है। शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट चटकाए। इस दौरान 37 बार 5 विकेट और 10 बार 10 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने किया। शेन वॉर्न का 52 साल की उम्र में निधन हो गया।

3.जेम्स एंडरसन - 651 विकेट

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में शामिल होने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। जेम्स एंडरसन ने ये कारनामा अपने 156वें मैच में किया।। अजहर अली का विकेट लेने के साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। उन्होंने अभी तक 171 मैचों में 651 विकेट चटकाए हैं।

4.अनिल कुंबले - 619 विकेट

अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं
अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए थे। 1990 से 2008 तक के अपने करियर में अनिल कुंबले ने 35 बार 5 विकेट और 8 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया था।

पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में फिरोजशाह कोटला मैदान में उन्होंने एक ही पारी में 10 विकेट चटका दिए थे और ये उनके यादगार प्रदर्शन में से एक है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...