Create

4 संयोग जो 2017 वर्ल्ड कप फाइनल और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 फाइनल में भारत की हार में देखने को मिले 

दो अहम फाइनल मुकाबलों में भारत करीब आकर हार गया
दो अहम फाइनल मुकाबलों में भारत करीब आकर हार गया
reaction-emoji
·
Ayushman Chaudhary

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सफर सिल्वर पर खत्म हुआ। रोमांचक फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 रनों से शिकस्त दी। इस पूरी प्रतियोगिता के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम सिर्फ दो मैच हारी, इत्तेफाक से वह दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान, बारबाडोस और सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी।

गोल्ड मेडल के लिए दोनों टीमों ने जमकर संघर्ष किया पर अंतिम ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी और अपने देश को क्रिकेट में गोल्ड मेडल जिताया। पिछले 5 सालों में यह तीसरी बार हुआ है जब भारतीय क्रिकेट टीम किसी प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची और हार गई।

आपको शायद यह मालूम नहीं होगा कि 2017 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल और 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल कई मामलों में काफी हद तक समान रहे। इस आर्टिकल में हम उन 4 संयोग का जिक्र करने जा रहे हैं जो 2017 वर्ल्ड कप फाइनल और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल में देखने को मिले।

ये 4 संयोग जो आपने शायद नहीं ध्यान दिए होंगे

#4 दोनों मुकाबलों का इंग्लैंड में होना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
भारतीय महिला क्रिकेट टीम

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ। संयोग से 2017 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भी इंग्लैंड में लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ था और इन दोनों फाइनल मुकाबलों में भारतीय टीम को शिकस्त मिली थी।

#3 भारतीय टीम का दोनों मुकाबलों में 9 रनों से हारना

2017 के फाइनल मुकाबले में हार से निराश भारतीय खिलाड़ी
2017 के फाइनल मुकाबले में हार से निराश भारतीय खिलाड़ी

कॉमनवेल्थ गेम्स के रोमांचक फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 9 रनों से शिकस्त देकर गोल्ड मेडल जीता, यह भी एक संयोग है कि भारत 2017 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भी इंग्लैंड से 9 रन पीछे रह गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम 229 रनों का पीछा करते हुए 48.4 ओवरों में 219 रन पर सिमट गई थी। वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के 161 रनों के जवाब में भारतीय टीम 19.3 ओवरों में 152 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई।

#2 दोनों मुकाबलों में हरमनप्रीत कौर का अर्धशतक

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर
भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में एक छोर से बल्लेबाजी को संभाले रखा और 43 गेंदों पर बेहतरीन 65 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से सात चौके और दो छक्के निकले।

इंग्लैंड के खिलाफ 2017 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतक लगाया था। उन्होंने 80 गेंदों पर शानदार 51 रनों की पारी खेली थी।

#1 भारतीय पारी में तीसरे विकेट के लिए कम से कम 90 रनों की साझेदारी होना

2017 वर्ल्ड कप के दौरान हरमनप्रीत कौर दर्शकों का अभिवादन करती हुई
2017 वर्ल्ड कप के दौरान हरमनप्रीत कौर दर्शकों का अभिवादन करती हुई

दोनों ही फाइनल मुकाबलों में भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट स्मृति मंधाना के रूप में दूसरे ओवर में गंवाया। 50 रनों के भीतर ही पहले दोनों विकेट गंवाने के बाद तीसरे विकेट के लिए कम से कम 90 रनों की साझेदारी दोनों मुकाबलों में हुई। 2017 वर्ल्ड कप फाइनल में हरमनप्रीत कौर और पूनम राउत ने 95 रन जोड़े थे। वहीं कॉमनवेल्थ के फाइनल में हरमनप्रीत और जेमिमा रॉड्रिग्स ने मिलकर 90 रनों की साझेदारी की।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...