Create

साल 2018 की शुरुआत में देखने को मिलेंगी ये 4 रोमांचक सीरीज़

cover

2017 अब अपनी समाप्ती की ओर है और यह वर्ष मैदान पर कई रोमांचक मुकाबलों का साक्षी बना है। यह वर्ष टीम इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण और यादगार साल बन गया, भारतीय टीम अपने घर में मेजबान टीमों पर पूरी तरह से हावी रही और अपनी वनडे और टेस्ट द्विपक्षीय सीरीज में नाबाद रही। पाकिस्तान ने जून 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर एक बार फिर सबको चौंका दिया, पाकिस्तान ने फाइनल में जीत के मजबूत दावेदार भारत को हराया। साथ ही 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचकर बांग्लादेश ने आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम सभी बाधाओं को पार करते हुए आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप की उपविजेता रही। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद 2017 की निराशाजनक शुरूआत की और चैंपियंस ट्रॉफी में शीर्ष 4 के लिए जगह बनाने में भी नाकाम रहे। हालांकि साल के आख़िर में आस्ट्रेलिया ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत एशेज को मुठ्ठी में करके 2017 की अच्छी समाप्ति की। वर्ष 2018 का साल भी सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए फुल एक्शन पैक रहने वाला है। यहाँ 2018 की पहली छमाही में खेले जाने वाली 4 रोमांचक सीरीज का विवरण इस तरह है:

#4 भारत का दक्षिण अफ़्रीका दौरा

2018 की शुरुआत भारतीय टीम के रेनबो देश में 3 टेस्ट, 6 एकदिवसीय और 3 टी-20 मैचों के दौरे के साथ होगी। पहला टेस्ट केप टाउन में 5 जनवरी 2018 से शुरू होगा। इस सीरीज में हाई वोल्टेज रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे क्योंकि टेस्ट और एकदिवसीय में शीर्ष दो रैंक वाली टीमों में दोनों प्रारूपों में नंबर एक टीम होने के लिए लड़ाई होगी। भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी श्रृंखला नहीं जीती है, चाहे वह टेस्ट सीरीज़ हो या फिर द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला। घरेलू परिस्थितियों में वर्तमान भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और न्यूजीलैंड को हराया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आत्मविश्वासपूर्ण भारतीय टीम पेशेवर दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों में किस प्रकार सामंजस्य बैठायेगी, जो उनके अनुकूल होंगी। साल के शुरुआत में यह एक रोमांचक मुठभेड़ देखने को मिलेगी और टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में टेस्ट और वनडे में जीत दर्ज कर अपने नाबाद अभियान को आगे बढ़ाना चाहेगी।

#3 ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ़्रीका दौरा

3

भारत के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया के साथ 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में मुकाबला करेगा। एशेज में मिली सफलता के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ अपना स्कोर बराबर करने की कोशिश करेगी, जिन्होंने पिछली गर्मियों में उन्हें अपने ही घर में 3 टेस्ट टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दे दी थी। पिछले दो दशकों में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच प्रतिद्वंद्विता काफी तेज हो गई है। जब 1991 में दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट क्रिकेट में फिर से शामिल किया गया था तब से ऑस्ट्रेलिया ने 7 बार प्रोटियाज़ का दौरा किया है और जिसमें से उन्हें 5 सीरीज में हराया है और दो सीरीज ड्रॉ में समाप्त हो हुई है। यह विश्वास करना वास्तव में कठिन है कि दक्षिण अफ्रीका ने पुन: प्रवेश के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में खेली गयी टेस्ट सीरीज में एक बार भी जीत हासिल नहीं की है। दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को हराकर रिकॉर्ड दर्ज करना और इतिहास बनाना चाहता है। पहला टेस्ट डरबन में 1 मार्च 2018 को शुरू होगा, इसके बाद 9 मार्च 2018 को पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरा टेस्ट खेला जायेगा। तीसरा और चौथा टेस्ट 22 मार्च 2018 और 30 मार्च 2018 को क्रमशः केप टाउन और जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा।

#2 त्रिकोणीय टी-20 सीरीज़

2

अपनी तरह की पहली टी-20 श्रृंखला जिसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी टॉप टीमें एक त्रिकोणीय श्रृंखला के अंतर्गत टी-20 ट्रॉफी के लिए संघर्ष करेंगी।। टी-20 श्रृंखला का पहला चरण ऑस्ट्रेलिया में खेला जायेगा, वहीं दूसरा चरण न्यूजीलैंड में होगा और साथ ही वह फाइनल की मेजबानी भी करेगा। यहां टी-20 श्रृंखला का कार्यक्रम है: पहला टी-20- ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूज़ीलैंड, 3 फरवरी 2018, सिडनी दूसरा टी-20- ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 7 फरवरी 2018, होबार्ट तीसरा टी-20- ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 10 फरवरी 2018, मेलबर्न चौथा टी-20- न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड, 13 फरवरी 2018, वेलिंग्टन पांचवां टी-20- ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, 16 फरवरी 2018, ऑकलैंड छठा टी-20- ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, 18फरवरी 2018, हैमिल्टन फाइनल मुकाबला 21 फरवरी 2018 को ऑकलैंड में खेला जायेगा।

#1 अंडर 19 विश्व कप

1

अंडर-19 विश्व कप का 12वां संस्करण 13 जनवरी से 3 फरवरी 2018 तक न्यूजीलैंड में होगा। 16 राष्ट्रों के बीच इस ट्रॉफी के लिए लड़ाई लड़ी जायेगी और जिसमें 4-4 टीमों को चार समूह में बांटा जायेगा। ग्रुप ए में श्रीलंका, पाकिस्तान, आयरलैंड और अफगानिस्तान शामिल हैं। ग्रुप बी में इंग्लैंड, बांग्लादेश, नामीबिया और कनाडा शामिल हैं। भारत ग्रुप सी में ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और पपुआ न्यू गिनी के साथ मुकाबला करेगा, जबकि मेजबान न्यूजीलैंड ग्रुप डी में वेस्टइंडीज, केन्या और दक्षिण अफ्रीका के साथ लड़ेंगे। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमों को अगले दौर में जगह मिलेगी और फाइनल पुरस्कार के लिए इसमें लड़ाई होगी। अभी तक खेले गये 11 संस्करणों में भारत औरऑस्ट्रेलिया ने 3 मौकों पर अंडर-19 विश्वकप जीता है। वहीं पाकिस्तान ने इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीक के साथ दो बार ट्रॉफी जीती है और मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज ने एक बार टूर्नामेंट जीता है। भारतीय टीम कप्तान पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में और राहुल द्रविड़ द्वारा प्रशिक्षित टीम टी-20 ट्रॉफी पर कब्जा करने की कोशिश करेगी और भारतीय क्रिकेट के लिए एक सकारात्मक पहलू से 2018 को शुरू करेगी। अंडर-19 विश्व कप युवा खिलाड़ियों के लिए बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने और विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक आदर्श मंच है, साथ ही साथ अपनी राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने करने के लिए यह उपयुक्त स्टेज है। लेखक- मीत संपत अनुवादक- सौम्या तिवारी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment