Create
Notifications

 4 दिग्गज कप्तान जो अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में कभी नंबर एक रैंकिंग नहीं हासिल कर पाए

ब्रेंडन मैक्कलम
ब्रेंडन मैक्कलम
SENIOR ANALYST

जब खिलाड़ी क्रिकेट का कोई फॉर्मेट खेलता है तो उसकी ख्वाहिश होती है कि एक दिन वो उस फॉर्मेट का नंबर एक बल्लेबाज बने। वो प्लेयर दिन रात मेहनत करता है ताकि क्रिकेट रैंकिंग में नंबर एक पायदान हासिल कर सके। खासकर टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पायदान हासिल करना काफी कठिन काम होता है। टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के लिए काफी सयंम की जरुरत होती है और आपको काफी धैर्य के साथ खेलना होता है। हालांकि कई प्लेयर ऐसे रहे हैं जिन्होंने ये मुकाम हासिल किया है और नंबर एक रैंकिंग टेस्ट में हासिल की है।

कोई प्लेयर जब कप्तान होता है तो वो जरुर पहले नंबर पर पहुंचना चाहता है। कई कप्तान इसमें सफल रहते हैं तो कई नहीं सफल हो पाते हैं। क्रिकेट जगत के भी 4 दिग्गज कप्तान ऐसे रहे हैं जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में जबरदस्त बल्लेबाजी की लेकिन कभी नंबर एक रैंकिंग नहीं हासिल कर पाए। आइए जानते हैं वो 4 कप्तान कौन-कौन से हैं।

ये भी पढ़ें: एम एस धोनी के इंटरनेशनल डेब्यू की प्लेइंग इलेवन, वे सभी खिलाड़ी अब कहां हैं ?

टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग पर नहीं पहुंच पाने वाले 4 कप्तान

4.फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2012 में किया था। उन्होंने अपने करियर में अभी तक कुल 65 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और 3901 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 9 शतक और 21 अर्धशतक लगाए। इतना बेहतरीन बल्लेबाज होने के बावजूद डू प्लेसी अपने करियर में कभी रैंकिंग में टॉप पर नहीं आ पाए।

3.ब्रेंडन मैक्कलम

ब्रेंडन मैक्कलम
ब्रेंडन मैक्कलम

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम जबरदस्त बल्लेबाज थे। वो टेस्ट क्रिकेट में भी बिल्कुल वनडे की तरह खेलते थे। उनके नाम टेस्ट में तिहरा शतक भी दर्ज है लेकिन वो टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पायदान पर नहीं पहुंच पाए। उन्होंने अपने करियर में कुल 101 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 6453 रन बनाए। इस दौरान मैक्कलम ने 12 शतक और 31 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा 4 दोहरे शतक भी उन्होंने अपने करियर में लगाए हैं।

ये भी पढ़ें: सुरेश रैना के वनडे करियर की 3 सबसे जबरदस्त पारियां

1 / 2 NEXT
Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now