Create
Notifications
Advertisement

4 महान बल्लेबाज़ जिन्होंने कभी भारतीय सरज़मीं पर एक भी टेस्ट शतक नहीं बनाया

  • इस फ़ेहरिस्त में विंडीज़ के दो दिग्गज जबकि एक ऑस्ट्रेलिया और एक दक्षिण अफ़्रीका के महान बल्लेबाज़ शामिल हैं
Modified 11 Jun 2018, 11:06 IST

उप-महाद्वीप हमेशा से विदेशी बल्लेबाजों के लिए एक ऐसी जगह रही है जहां बल्लेबाजों के लिए खौफ रहता है। सालों से हमने देखा है कि कैसे मेहमान टीम स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने में असफल रही है और खुद को स्पिनरों का सामना करने में असमर्थ पाते हैं। यहां तक ​​कि कई सालों से खेलने के बाद भी स्पिन अभी भी एक बड़ा रहस्य बनी हुई है जिसे विदेशी बल्लेबाज अभी भी समझ नहीं पाये है।

जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजों द्वारा विदेशी पिचों पर शतक लगाना उनकी बड़ी सफलता माना जाता है ठीक उसी प्रकार गैर-एशियाई देशों के बल्लेबाजों के लिए भारतीय मिट्टी पर शतक लगाना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। यहां तक कि बड़े से बड़े बल्लेबाजों के लिए भी भारतीय सरजमीं पर रन बनाना मुश्किल भरा काम रहा है। नतीजतन, भारत में उनका रिकॉर्ड उनकी प्रतिष्ठा को बिल्कुल नहीं दर्शाते है। भारतीय परिस्थितियों में उनकी विफलता का एक संभावित कारण स्पिनरों की विविधताओं को समझने में असमर्थता रही है।

इस आर्टिकल में हम उन चार महान बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जो भारतीय सरजमीं पर एक भी शतक नहीं लगा सके।

नोट: केवल उन खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिन्होंने 7000 या अधिक टेस्ट रन बनाए हैं, 15 या उससे अधिक शतक और भारत में कम से कम 3 टेस्ट मैच खेले हैं।

#4 क्रिस गेल




 

किंग्स्टन के किंग क्रिस गेल आईपीएल में सबसे लोकप्रिय विदेशी खिलाड़ी है। उन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के दम पर भारतीय फैंस को आकर्षित किया है और वर्षों से क्रिकेट प्रशंसकों का बहुत मनोरंजन किया है।

हालांकि, आप शायद यह नहीं जानते कि भारतीय मिट्टी पर खेले गये टेस्ट क्रिकेट में गेल कभी भी तीन अंकों तक नहीं पहुंच पाये हैं। गेल ने अपने टेस्ट करियर में दो बार (2002 और 2013) टेस्ट मैचों के लिए भारत का दौरा किया है और उस दौरान खेले गये 5 टेस्ट मैचों में 28 की औसत से 257 रन बनाये हैं। भारत में उनका सर्वोच्च स्कोर 88 का था।

गेल टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरा शतक लगाने वाले 4 बल्लेबाजों में से एक हैं। 2005 में गयाना में उनका पहला तिहरा शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था। 5 साल बाद उन्होंने गाले में श्रीलंका के खिलाफ 333 रनों का स्कोर खड़ा किया। लेकिन भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया के खिलाफ तीन नंबर के आंकड़े तक पहुंचने में नाकाम रहे।
1 / 4 NEXT
Published 11 Jun 2018, 11:06 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit