Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारत के 4 खिलाड़ी जो डेब्यू टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए

Enter caption
ANALYST
Modified 20 Oct 2018, 12:10 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

भारत के लिए अलग-अलग मौकों पर टेस्ट क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने डेब्यू किया और शानदार खेल भी दिखाया है। कई खिलाड़ियों ने बल्ले से धमाल किया है तो कुछ ने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया है। टीम में मिले पहले मौके को ही उन्होंने यादगार बनाया। टीम को भी इनके शानदार खेल से लाभ हुआ। ऐसे ही कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो डेब्यू टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर पूरी सीरीज में शानदार खेल के दम पर मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए। उन्हीं 4 खिलाड़ियों के बारे में यहां चर्चा कर रहे हैं।


सौरव गांगुली

Enter caption

1996 के इंग्लैंड दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट हारने के बाद दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में खेला गया और सौरव गांगुली का डेब्यू हुआ। इंग्लैंड ने पहली पारी में 344 रन बनाए। भारत की बल्लेबाजी में पहला विकेट गिरने के बाद गांगुली को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और उन्होंने 301 गेंद खेलकर 20 चौकों की मदद से 131 रन बनाए। टीम का कुल स्कोर 429 रन रहा। इंग्लैंड ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 278 रन बनाकर घोषित की लेकिन भारत की बल्लेबाजी से पहले मैच ड्रॉ मान लिया गया।

तीसरा टेस्ट नॉटिंघम में खेला गया। भारत ने पहले खेलते हुए 521 रन बनाए, इसमें सौरव गांगुली ने 136 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड ने पहली पारी में 564 रन बनाए। भारत ने दूसरी पारी में 211 रन बनाए और इसमें भी दादा ने 48 रन बनाए और मैच ड्रॉ रहा। गांगुली मैन ऑफ़ द मैच रहे। इंग्लैंड ने 1-0 से सीरीज जीत ली। गांगुली ने तीन पारियों में 315 रन बनाए और गेंदबाजी में 6 विकेट भी झटके। भारत की तरफ से वे मैन ऑफ़ द सीरीज बने। इंग्लैंड की तरफ से नासिर हुसैन मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए। गांगुली के खेल की वजह से ही भारत अंतिम दोनों टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा।

1 / 4 NEXT
Published 20 Oct 2018, 12:10 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit