Create
Notifications

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 4000 रन पूरे किये हैं 

सुरेश रैना और श्रेयस अय्यर ने टी20 प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है
सुरेश रैना और श्रेयस अय्यर ने टी20 प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है
ANALYST

टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों के लिए खुलकर खेलने की जितनी आजादी होती है, उतना ही उनके आउट होने का जोखिम भी होता है। इस प्रारूप में एक टीम के बल्लेबाजों के पास 120 गेंदे होती हैं और इन्हीं गेंदों में तेजी से रन बनाने भी होते हैं तथा विकेट भी बचाने होते हैं। ऐसे में लम्बे समय तक इस प्रारूप में रन बनाना बल्लेबाजों के लिए आसान काम नहीं होता है। हालांकि कई बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने इस प्रारूप में रनों का अम्बार लगाया है और इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) का नाम सबसे ऊपर आता है। गेल के नाम इस प्रारूप में 14000 से भी अधिक रन दर्ज हैं।

बात की जाए भारतीय बल्लेबाजों की तो इस प्रारूप में सर्वाधिक रन विराट कोहली के हैं और वह जल्द ही इस प्रारूप में दस हजार रन पूरे कर लेंगे। हालांकि रनों के आंकड़ों को प्राप्त करना आसान होता है लेकिन उनको कितनी कम पारियों में हासिल किया जाए ये ही काफी मायने रखता है। टी20 क्रिकेट में 4000 रन का आंकड़ा भी काफी बड़ा होता है और इस आंकड़े को कई बल्लेबाजों ने हासिल किया है। गेल इस आंकड़े को हासिल करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं। इस आर्टिकल में हम उन 4 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 4000 रन बनाये हैं।

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में सबसे तेज 4000 रन पूरे किये हैं

#4 श्रेयस अय्यर (147 पारी)

श्रेयस अय्यर सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ शॉट खेलते हुए
श्रेयस अय्यर सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ शॉट खेलते हुए

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस सूची में शामिल होने वाले नए बल्लेबाज हैं। श्रेयस आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के लिए मौजूदा समय में खेलते हैं। 26 वर्षीय इस बल्लेबाज ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कल मैच जिताऊ पारी खेलने के साथ ही टी20 में अपने 4000 रन पूरे कर लिए। श्रेयस ने यह कारनामा 147 पारियों में किया है। मौजूदा समय में श्रेयस अय्यर के नाम टी20 क्रिकेट में 4022 रन दर्ज हैं।

#3 सुरेश रैना (143 पारी)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

कभी भारतीय मध्य क्रम में अहम भूमिका निभाने के लिए जाने वाले, सुरेश रैना का नाम भी इस सूची में शामिल है। रैना को टी20 में महारथ हासिल है, उन्हें मिस्टर आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है। रैना ने अब तक कुल 332 टी20 मैचों में 137.47 की स्ट्राइक रेट के साथ 8621 रन बनाए हैं। वहीं उन्हें 4000 टी20 रन पूरे करने में 143 पारियां लगी थीं। उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 126* रन है।

1 / 2 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now