4 भारतीय खिलाड़ी जो ग्लोबल टी20 कनाडा टूर्नामेंट में अहम भूमिका निभा सकते हैं

ग्लोबल टी 20 कनाडा में खेले जाने वाला फ्रेंचाइज़ी आधारित क्रिकेट टूर्नामेंट है। हाल ही में खत्म हुए इस लीग के पहले सीजन में पांच फ्रेंचाइजी और क्रिकेट वेस्टइंडीज बी टीम ने हिस्सा लिया। प्लेऑफ में जगह बनाने में दो टीमें टोरंटो नेशनल और मॉन्ट्रियल टाइगर्स नाकाम रही। टोरंटो नेशनल जिसमें स्टीव स्मिथ और डैरेन सैमी जैसे खिलाड़ी थे, लेकिन फिर भी टीम अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही। इस साल के आईपीएल के दौरान यह बात सामने आई थी कि कुछ भारतीय खिलाड़ी इस विदेशी लीग का हिस्सा बन सकते हैं। ऐसे में आइये एक नज़र डालते हैं 4 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों पर जो इस लीग में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं:

श्रेयस अय्यर: एडमंटन रॉयल्स

श्रेयस अय्यर ने इस साल के आईपीएल सीज़न में अपनी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से बेहद शानदार प्रदर्शन किया और वह पहली बार टीम के कप्तान भी बने। 2015 की आईपीएल नीलामी में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की फ्रेंचाइजी ने 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस साल आईपीएल में उन्होंने 14 मैचों में शानदार 411 रन बनाए थे। उन्हें 2015 आईपीएल का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द् मैच भी चुना गया। इसके बाद से वो लगातार दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा हैं। सोहेल तनवीर की अगुआई वाले एडमंटन रॉयल्स की टीम इस साल के लीग में चौथे स्थान पर रही। उनकी टीम एलिमिनेटर मैच में में डेविड वार्नर की कप्तानी वाली विनिपेग हॉक्स से हार गई। उनके बाहर होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उनके पास पर्याप्त संख्या में अच्छे बल्लेबाज़ नहीं हैं जो मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हों। ऐसे में श्रेयस अय्यर रॉयल्स के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके अलावा वह रॉयल्स के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के लिए भी उपयुक्त हैं।

मयंक मार्कंडेय- विनिपेग हॉक्स

मयंक मार्कंडेय ने इस साल के आईपीएल सीज़न में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की। इससे पहले उन्हें आईपीएल के किसी भी सीज़न में खेलने का मौका नहीं मिला था। अपनी टीम मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया । मयंक ने 14 मैचों में अच्छी इकोनॉमी रेट से 15 विकेट लिए और वह मुंबई के स्टार गेंदबाज़ बन गए थे। वहीं ग्लोबल टी-20 लीग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के आक्रमक बल्लेबाज़ डेविड वार्नर के नेतृत्व में विनिपेग हॉक्स ने दूसरे क्वालीफायर में अपनी जगह बनाई, लेकिन फिर भी उनकी टीम में एक बेहतरीन स्पिनर की कमी रही। ऐसे में आईपीएल में मुंबई इंडियंस के स्टार स्पिनर मयंक मार्कंडेय विनिपेग हॉक्स के लिए एक उपयुक्त विकल्प साबित हो सकते हैं।

क्रुणाल पांड्या- वेंकूवर नाइट्स

बड़ौदा के इस ऑलराउंडर ने आईपीएल के हर सीज़न में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है। 2016 बल्लेबाज़ी की दृष्टि से उनका सर्वश्रेष्ठ साल था, अगले दो सत्रों में वह मुंबई इंडियंस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे और उन्होंने बल्ले के साथ साथ गेंद से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। पिछले साल के आईपीएल फाइनल में क्रुणाल को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था। इस सीज़न में गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 23.66 की औसत से 12 विकेट लिए। वेंकूवर नाइट्स की टीम में एक ऑलराउंडर की कमी है। ऐसे में क्रुणाल जैसे स्पिनर ऑलराउंडर उनके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

ऋषभ पंत- मॉन्ट्रियल टाइगर्स

आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत मॉन्ट्रियल टाइगर्स टीम में शामिल होने के लिए उपयुक्त हैं। 2018 सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में 32 गेंदों में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले पंत के लिए यह सीज़न शानदार रहा है। मॉन्ट्रियल टाइगर्स इस साल प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही। उनकी टीम में एक बेहतरीन मध्य-क्रम के बल्लेबाज़ की कमी महसूस की गई। इस सीज़न में टाइगर्स के विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश रामदीन रन बनाने में नाकाम रहे हैं, ऐसे में ऋषभ पंत इस टीम के लिए अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज़ साबित हो सकते हैं। लेखक: मद्रास चरण अनुवादक: आशीष कुमार

App download animated image Get the free App now