4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने T20 World Cup में लगातार दो बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता

जसप्रीत बुमराह ने भी खास लिस्ट में जगह बना ली है
जसप्रीत बुमराह ने भी खास लिस्ट में जगह बना ली है

Indian players with consecutive player of the match awards in T20 WC: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन जारी है। टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को जबरदस्त तरीके से हराया था और फिर 9 जून को चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ लो स्कोरिंग मुकाबले में 6 रन से रोमांचक जीत दर्ज की और ग्रुप ए में टॉप पर जगह बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 119 का स्कोर बनाया था और लग रहा था कि टीम को टूर्नामेंट के इतिहास में पाकिस्तान के हाथों दूसरी हार झेलनी पड़ेगी लेकिन गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और पाकिस्तान टीम पूरे ओवर खेलकर 7 विकेट खोकर 113 रन ही बना पाई।

भारतीय टीम की जीत के हीरो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे, जिन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता। इससे पहले बुमराह ने यह अवार्ड आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी अपने नाम किया था। इस तरह दाएं हाथ का तेज गेंदबाज उन भारतीय खिलाड़ियों में शुमार हो गया, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार दो मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

इन 4 भारतीय खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दो बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है

1. अमित मिश्रा (2014 टी20 वर्ल्ड कप)

भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दो मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने का कारनामा लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने किया था। 2014 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप संस्करण में अमित अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ चार ओवर में 2/22 के आंकड़े दर्ज किए थे। वहीं, वेस्टइंडीज के खिलाफ भी अपने स्पेल के पूरे ओवर डालकर 18 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे। इस तरह लगातार दो मुकाबलों में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था।

2. रविचंद्रन अश्विन (2014 टी20 वर्ल्ड कप)

टी20 वर्ल्ड कप 2014 में अमित मिश्रा के बाद ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लगातार दो मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था। अश्विन ने सबसे पहले बांग्लादेश के खिलाफ चार ओवर में 2/15 के गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए थे और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3.2 ओवर में 11 रन देकर 4 विकेट झटके थे और कंगारू टीम को सिर्फ 86 के स्कोर पर ढेर करने में अहम रोल अदा किया था। इन दोनों ही मैचों में अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

3. रविंद्र जडेजा (2021 टी20 वर्ल्ड कप)

2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में रविंद्र जडेजा ने स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ लगातार मुकाबलों में शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के दम पर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था। जडेजा ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 3/15 और नामीबिया के खिलाफ 3/16 के गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए थे।

4. जसप्रीत बुमराह (टी20 वर्ल्ड कप 2024)

टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में भारत ने अपने पहले दो मुकाबलों में जीत दर्ज की और इन दोनों में ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने। बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ 2/6 के गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए थे। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ 14 रन देकर 3 अहम विकेट लेकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Quick Links

App download animated image Get the free App now