Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपरकिंग्स की कामयाबी के 4 राज़

  • .चेन्नई की टीम आईपीएल की अब तक की सबसे सफल टीम है
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 22:19 IST

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं है कि चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल की सबसे कामयाब टीम रही है। इस टीम ने ना सिर्फ़ 3 बार आईपीएल खिताब जीता है बल्कि जिस सीज़न में भी चेन्नई ने शिरकत की है उस सीज़न में उसने प्लेऑफ़ का सफ़र तय किया था। इसके अलावा धोनी की पीली आर्मी 4 बार इस टूर्नामेंट की उपविजेता रही है।

आईपीएल की कोई भी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की बराबरी नहीं कर पाई है। हालंकि मुंबई इंडियंस ने भी चेन्नई की तरह 3 बार आईपीएल की ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया है, लेकिन इसने चेन्नई की तरह लगातार बेहतरीन प्रदर्शन नहीं किया है। आईपीएल के शुरुआती सीज़न से ही चेन्नई बेहद मज़बूत टीम रही है। हर सीज़न के साथ चेन्नई का दबदबा आईपीएल में बढ़ता चला गया।

साल 2015 में चेन्नई के अधिकारी सट्टेबाज़ी में दोषी पाए गए थे। इसकी वजह से चेन्नई पर 2 साल का बैन लग गया। साल 2016 और साल 2017 चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए बेहद बुरा दौर था। इन दोनों सीज़न में पीली जर्सी की टीम आईपीएल में नज़र नहीं आई थी। साल 2018 में चेन्नई टीम ने आईपीएल में वापसी की और तीसरी बार ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया।

हम यहां आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपरकिंग्स की कामयाबी के 4 वजहों की चर्चा कर रहे हैं। 


#1 महेंद्र सिंह धोनी – एक सच्चा लीडर

Enter caption

एक बात जो चेन्नई को बाक़ी टीम्स से अलग बनाती है वो है इसकी लीडरशिप। चेन्नई टीम ख़ुशकिस्मत है कि उसे महेंद्र सिंह धोनी जैसा कप्तान मिला है। धोनी के बिना चेन्नई एक आम टीम की तरह होती। अगर आज पीली आर्मी आईपीएल में इतिहास लिख रही है तो इसके पीछे माही की कड़ी मेहनत और सूझबूझ शामिल है। 

धोनी के पास अनुभव की भरमार है जो उनकी टीम के बाक़ी खिलाड़ियों का फ़ायदा पहुंचाती है। वो दूसरे क्रिकेटर के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। इसके अलावा वो अपनी टीम के सदस्य पर पूरा भरोसा करते हैं। मुश्किल वक़्त में भी वो अपने खिलाड़ी का साथ देते हैं। यही वजह है कि चेन्नई के खिलाड़ी धोनी का काफ़ी सम्मान करते हैं जो टीम के लिए फ़ायदेमंद होता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 4 NEXT
Published 27 Mar 2019, 16:47 IST
Advertisement
Fetching more content...