Create

4 मौके जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मैच के दौरान गुस्से में नजर आये 

Neeraj
रोहित शर्मा की गिनती क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है
रोहित शर्मा की गिनती क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है

जब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का नियमित कप्तान नियुक्त किया गया था तब काफी लोगों ने उनकी तुलना भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से की थी। 35 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी अगुवाई में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को पांच बार आईपीएल (IPL) का खिताब जितवाया है। रोहित आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं।

आईपीएल में रोहित मैदान पर बेहद शांत और मैत्रीपूर्ण स्वभाव के साथ कप्तानी करते हुए नजर आते हैं जिसके लिए फैंस उन्हें काफी पसंद भी करते हैं। फैंस को पूरी उम्मीद थी कि रोहित भारत की कप्तानी करते हुए भी अपने इसी गुण को उपयोग में लाएंगे।

लेकिन आईपीएल में कप्तानी करना और भारतीय टीम की कप्तानी करने में काफी फर्क है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया की तीनों प्रारूपों में कमान संभालना बेहद चुनौतीपूर्ण भरा काम है। इस दौरान जब टीम जीत के बेहद करीब आकर मैच हार जाती है तब कई बार कप्तान आपना आपा खो बैठते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 4 मौकों की बात करेंगे जब फैंस ने कप्तान रोहित शर्मा को गुस्सैल अवतार में देखा।

इन 4 मौकों पर रोहित शर्मा ने गुस्से में आकर अपना आपा खोया

#4 जब अर्शदीप सिंह पर भड़के रोहित शर्मा

रोहित शर्मा और अर्शदीप सिंह
रोहित शर्मा और अर्शदीप सिंह

हाल ही में खेले गए एशिया कप के सुपर 4 स्टेज में भारतीय टीम ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था जिसमें टीम इंडिया को पांच विकेटों से हार का सामना करना पड़ा था। मैच की दूसरी इनिंग में भारत की ओर से पारी का 18वां ओवर रवि बिश्नोई डालने आये थे। उनके ओवर की तीसरी गेंद पर अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली का एक आसान सा कैच छोड़ दिया था।

उस समय भारत के लिए अली का विकेट बहुत महत्वपूर्ण था लेकिन अर्शदीप ने कैच छोड़ कर सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया था जिसके बाद रोहित अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाए और वह अर्शदीप पर चिल्लाते हुए नजर आये। जीवनदान का अली ने पूरा फायदा उठाया तथा आठ गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगाते हुए 16 रनों की अहम पारी खेली और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

#3 जब रोहित ने गुस्से में गेंद को लात मारी

18 फरवरी 2022 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था। उस मैच भारत ने मेहमान टीम को 8 रनों से शिकस्त दी थी। लेकिन मैच के दौरान भारतीय टीम की ओर से खराब क्षेत्ररक्षण देखने को मिला था। दो कैच छूटने के बाद कप्तान रोहित शर्मा अपना धैर्य खोने लगे।

भारत की गेंदबाजी के दौरान 16वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने अपनी ही गेंदबाजी के दौरान रोवमेन पॉवेल का आसान सा कैच छोड़ा दिया था। भुवी द्वारा कैच ना पकड़े जाने से रोहित काफी नाराज दिखाई दिए और उन्होंने गुस्से में गेंद को लात मारी और वेस्टइंडीज को एक अतिरिक्त रन मिला। मैच के बाद रोहित के व्यवहार की आलोचना भी हुई थी।

#2 जब रोहित ने ऋषभ पंत को डांटा

Rishabh Pant 🤣🤣🤣@RishabhPant17 https://t.co/mtXoIOqgYa

रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अक्सर मैदान के अंदर और बाहर, मस्ती-मजाक करते हुए नजर आते हैं। पंत अपने मजाकिया अंदाज़ और हरकतों के लिए फैंस द्वारा काफी पसंद भी किये जाते हैं। लेकिन हर बार वो अपने कारनामों के जरिये सब को खुश करने में सफल नहीं रहते हैं। फ्लोरिडा में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए चौथे टी20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191/5 का स्कोर खड़ा किया था।

192 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने पांचवें ओवर में निकोलस पूरन के रूप में अपना तीसरा विकेट गंवाया था। पूरन ने ओवर की आखिरी गेंद पर कवर्स की तरफ शॉट खेला और रन लेने के लिए दूसरे छोड़ पर भाग पड़े। लेकिन उनके साथी काइल मेयर्स थोड़ा भागे और फिर रुक गए तथा संजू सैमसन ने गेंद को फील्ड करते हुए ऋषभ पंत की तरफ फेंकी। भारतीय विकेटकीपर ने तुरंत गिल्लियां नहीं बिखेरी और गेंद को हाथों में पकड़े रहे। पंत की ये रणनीति रोहित को बिल्कुल पंसद नहीं आई। उन्होंने चिल्लाते हुए पंत को जल्दी से रन आउट करने के निर्देश दिए।

#1 जब रोहित ने पंत को खराब शॉट खेलकर आउट होने के लिए डांटा

रोहित पंत से उनके शॉट सिलेक्शन को लेकर सवाल करते हुए
रोहित पंत से उनके शॉट सिलेक्शन को लेकर सवाल करते हुए

एशिया कप 2022 के सुपर 4 के अपने पहले मैच में भारत को हार झेलनी पड़ी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को अच्छी शुरुआत मिली थी लेकिन कोहली के अलावा दूसरा कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया था। उस मैच में मुश्किल समय में पंत ने एक खराब शॉट खेला था और आउट हो गए थे।

लेग स्पिनर शादाब खान की गेंद पर पंत रिवर्स स्वीप खेलते हुए फील्डर को आसान कैच देकर आउट हो गए थे। उन्होंने 12 गेंद पर सिर्फ 14 रन बनाये थे। इसके बाद वह जैसे ही ड्रेसिंग रूम में पहुंचते हैं तो कप्तान उनके शॉट सिलेक्शन को लेकर उनसे सवाल पूछते नजर आते हैं। पंत अपनी बात रखने की कोशिश करते हैं लेकिन रोहित काफी निराश दिखाई देते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment