Create
Notifications

IPL 2018: 4 खिलाड़ी जो अगले सीज़न में किंग्स-XI पंजाब का बन सकते हैं हिस्सा

आशीष कुमार

आईपीएल सीज़न 2018 में किंग्स-XI पंजाब की तरफ से केएल राहुल ने बल्लेबाज़ी और एंड्रयू टाई ने गेंदबाज़ी में सर्वोत्तम प्रदर्शन किया। लेकिन अन्य स्टार खिलाड़ी अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। मुख्य रूप से पंजाब का मध्य क्रम बुरी तरह से विफल रहा, जिसकी वजह से टीम प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पाई। इस सीजन से उन्हें सीखने की ज़रूरत है और अगले सीज़न में उन्हें टीम में कुछ बदलाव करने की ज़रूरत है। तो आइए जानते हैं ऐसे चार खिलाड़ियों के बारे में जो अगले सीज़न में किंग्स IX पंजाब का हिस्सा बन सकते हैं।

रोवमन पॉवेल

जमैका के रोवमन पॉवेल एक आदर्श टी -20 खिलाड़ी है, जो बड़े शॉट्स खेलने की क्षमता रखते हैं। 2017 की आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 30 लाख रुपये में उन्हें लिए खरीदा था। लेकिन दुर्भाग्यवश, उन्हें पूरे सीज़न में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इस कैरीबियाई ऑलराउंडर ने मार्च 2018 में जिम्बाब्वे में हुए आईसीसी विश्वकप 2019 क्वालिफायर में आयरलैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी थी। कैरेबियन प्रीमियर लीग में जमैका तल्लावाह के लिए खेलने वाले पॉवेल ने अपनी 23 पारियों में 121 की स्ट्राइक रेट से 401 रन बनाए हैं। इसके अलावा गेंदबाज़ी में उन्होंने 2/36 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ सात विकेट लिए हैं। किंग्स इलेवन पंजाब इस समय एक बॉलिंग ऑलराउंडर की कमी से जूझ रही है जो निचले क्रम में आकर धमाकेदार बल्लेबाज़ी भी कर सके। ऐसे में पॉवेल उनके लिए एक आदर्श विकल्प साबित हो सकते हैं।

मोइसिस हेनरिक्स

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मोइसिस हेनरिक्स ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद सहित पांच अलग-अलग टीमों के लिए खेला है। हेनरिक्स एक बेहतरीन टी -20 विशेषज्ञ हैं और उन्होंने बिग बैश और कई काउंटी क्रिकेट में सिडनी सिक्सर्स के लिए खेला है। आईपीएल की बात करें तो हेनरिक्स ने अब तक सात सत्रों में कुल 57 मैचों में 128.17 की स्ट्राइक रेट पर 969 रन बनाये हैं, जिसमें 75* उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है और 8.38 की इकोनॉमी रेट से 3/16 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 38 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर, मार्कस स्टोइनीस इस सीजन में किंग्स इलेवन टीम में एकमात्र विदेशी बॉलिंग ऑलराउंडर थे और उन्होंने इस सीज़न में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन (तीन विकेट और 99 रन) किया है। ऐसे में अगले सीज़न के लिए पंजाब टीम प्रबंधन हेनरिक्स को स्टोइनिस के प्रतिस्थापित के रूप में टीम में शामिल कर सकता है।

जो रुट

वर्तमान इंग्लिश टेस्ट कप्तान जो रुट इस साल की नीलामी में 1.5 करोड़ रुपये की मूल कीमत के साथ बिना बिके रह गए। आश्चर्य की बात है कि आईसीसी टी -20 विश्व कप 2016 में अपनी 6 पारियों में 146.57 की स्ट्राइक रेट से 24 9 रन बनाकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले रुट ने अभी तक एक भी आईपीएल मैच नहीं खेला है। इंग्लैंड के लिए 25 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, रूट ने 128.77 की स्ट्राइक रेट पर 743 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 90 है। अनुभवी और शानदार बल्लेबाज, रूट किंग्स इलेवन पंजाब के मध्य क्रम में स्थिरता ला सकते हैं क्यूँकि इस समय उनके मध्य क्रम में कोई भी भरोसेमंद खिलाड़ी नहीं है। बता दें कि इस सीज़न में पंजाब का मध्य क्रम पूरी तरह से करुण नायर, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी और युवराज सिंह जैसे बल्लेबाज़ों पर निर्भर था जो अपेक्षाओं पर खरा उतरने में असफल रहे हैं। ऐसे में जो रुट की मौजूदगी टीम में एक नई जान फूँक सकती है।

प्रवीण कुमार

आईपीएल सीज़न 2011-2013 में किंग्स-XI पंजाब का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रवीण कुमार अपने पूर्व फ्रेंचाइजी में वापस आना चाहेंगे। आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक, प्रवीण पारी की शुरुआत में अपनी स्विंग से विरोधी बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ ने 2016 और 2017 में गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया और गेंद के साथ साथ बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 119 आईपीएल मैचों में उन्होंने 109.20 की स्ट्राइक रेट पर 344 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 34 है। गेंदबाज़ी में उन्होंने 7.72 की इकोनॉमी रेट से और 3/18 के अपने सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 90 विकेट लिए हैं। इस सीज़न में मोहित शर्मा और बारिंदर सरन के खराब प्रदर्शन के बाद, अब पंजाब को अपने पुराने खिलाड़ी को फिर से टीम में शामिल करने पर विचार करना चाहिए। लेखक: आश्विन राव अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...