Create
Notifications

4 बल्लेबाज़ जो इस साल वनडे क्रिकेट में पूरे कर सकते हैं 10,000 रन

Himanshu Kothari

क्रिकेट में आए दिन रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं। इन रिकॉर्ड के चलते ही खिलाड़ी क्रिकेट के खेल में मील के पत्थर स्थापित करते हैं। अपनी बल्लेबाजी के लिए क्रिकेट की दुनिया में पहचान बनाने वाले खिलाड़ी के लिए रन बनाना सबसे ज्यादा अहम होता है। रनों के कारण ही उस बल्लेबाज की छवि भीड़ में अलग तरह से दिखाई देती है। क्रिकेट की दुनिया में एकदिवसीय फॉर्मेट में दस हजार रन का आंकड़ा पार कर पाना किसी मील के पत्थर के समान ही होता है। किसी खिलाड़ी की सालों की मेहनत के बाद दस हजार रनों का आंकड़ा पार करना किसी सपने के साकार होने से कम नहीं होता। हालांकि गौर करने वाली बात ये भी है कि वनडे फॉर्मेट में दस हजार रनों का आंकड़ा पार कर पाना इतना आसान काम नहीं है। 50 ओवर के इस खेल में अभी तक सिर्फ 11 खिलाड़ी ही 10,000 रनों का आंकड़ा छूने में कामयाब हो पाए हैं। विश्व में वनडे क्रिकेट में दस हजार रनों का आंकड़ा छूने के मामले में सबसे ज्यादा खिलाड़ी भारत के हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का नाम शामिल है। वहीं अब भारत की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली इस आकंड़े को छूने के लिए कतार में हैं। आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिनकी साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 10,000 रनों का आंकड़ा छूने की संभावना सबसे ज्यादा है:

#4 विराट कोहली (9188 रन)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं। रन मशीन विराट कोहली बिना रूके रनो का अंबार लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही वो भारतीय क्रिकेट टीम का भी सफलतापूर्वक नेतृत्व कर रहे हैं। साल 2017 में, भारतीय कप्तान 1460 रनों के साथ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। रनों की इसी रफ्तान के चलते विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में नौ हजार रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं और दस हजार रनों का आंकड़ा छूने की तरफ कदम बढ़ाए हुए हैं। कुल मिलाकर विराट कोहली ने अब तक भारत की ओर से 204 एकदिवसीय मैचों में 56.37 की औसत से 9188 रन बना लिए हैं। विराट कोहली की बल्लेबाजी औसत एकदिवसीय मैचों में पांच हजार से ज्यादा रन बना चुके बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा है। अब विराट कोहली दस हजार रन के लक्ष्य तक पहुंचने से सिर्फ 812 रन ही दूर हैं। विराट कोहली की फॉर्म को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट कोहली इस साल के अंत तक इस उपलब्धि को हासिल कर लेंगे।

#3 क्रिस गेल (9420 रन)

अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल भी इस साल दस हजार रनों के आंकड़े को छू सकते हैं। हालांकि क्रिस गेल काफी समय से टीम से अंदर बाहर की स्थिति से गुजर रहे हैं। अब क्रिस गेल को अगर लगातार कुछ एकदिवसीय मैचों में खेलने का मौका मिलता है तो गेल अच्छा प्रदर्शन करते हुए जरूर दस हजार रनों के आंकड़े को पार कर जाएंगे। बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 275 एकदिवसीय मैचों में 9420 रन बनाए हैं। उन्होंने 50 ओवरों के इस प्रारूप में 22 शतक और 48 अर्धशतक भी लगाए हैं। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में क्रिस गेल के नाम एक दोहरा शतक भी दर्ज है, जो कि उन्होंने साल 2015 में खेले गए विश्व कप में लगाया था। क्रिस गेल की एकदिवसीय क्रिकेट में औसत 37.09 और स्ट्राइक रेट 85.57 की है। वर्तमान में क्रिस गेल वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 16 वें पायदान पर हैं। इसके साथ ही गेल दस हजार रन पूरा करने से महज 580 रन ही दूर हैं। वेस्टइंडीज की ओर से ब्रायन लारा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दस हजार रनों का आंकड़ा पार किया है। अब क्रिस गेल वेस्ट इंडीज की तरफ से दस हजार रन स्कोर करने वाले दूसरे खिलाड़ी हो सकते हैं।

#2 एबी डीविलियर्स (9515 रन)

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। एबी डीविलियर्स सुलझे हुए बल्लेबाजों में से एक हैं जो बिना रूके आक्रामक तरीके की बल्लेबाजी के लिए माहिर हैं। एबी डीविलियर्स की रन बनाने की क्षमता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एबी डीविलियर्स के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड, सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड और सबसे तेज 150 रन पूरे करने का रिकॉर्ड दर्ज है। अब एबी डीविलियर्स दस हजार रनों का आंकड़ा छूने के नजदीक हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले एबी डीविलियर्स ने अब तक वनडे क्रिकेट में 225 मैच खेले हैं और 9515 रन स्कोर किए हैं। जल्द ही एबी डीविलियर्स दस हजार रनों का आंकड़ा भी पार कर जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज बल्लेबाज ने एकदिवसीय मैचों 25 शतक और 53 अर्धशतक लगाए हैं। इसके साथ ही उनकी स्ट्राइक रेट 101.07 की रही है। उनकी वनडे क्रिकेट में स्ट्राइक रेट नौ हजार से ज्यादा रन बना चुके खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है। वर्तमान में वह एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक रन स्कोर करने वाले खिलाड़ी की सूची में 15वें स्थान पर हैं और दस हजार रन का आंकड़ा छूने से सिर्फ 485 रन ही दूर हैं। यहां इस बात की पूरी संभावना नजर आ रही है कि एबी डीविलियर्स इस साल दस हजार रन का आंकड़ा पार कर लेंगे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से सिर्फ जैक कैलिस ने ही वनडे क्रिकेट में दस हजार रन पूरे किए हैं। इसके बाद अब एबी डीविलियर्स जल्द ही दक्षिण अफ्रीका की ओर वनडे क्रिकेट में दस हजार रन पूरा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन सकते हैं।

#1 महेंद्र सिंह धोनी (9902 रन)

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विश्व में सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ियों में से एक है। महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी भले ही छोड़ चुके हैं लेकिन उनका बल्ला अभी भी रन बरसा रहा है। अपने शांत स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर मुश्किल परिस्थियों में टीम के लिए रन स्कोर करने में सक्षम हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर ही कई बार टीम को बुरे हालातों से बाहर भी निकाला है। इसके साथ ही अब महेंद्र सिंह धोनी वनडे इतिहास में दस हजार रन पूरा करने की दहलीज पर आ चुके हैं। धोनी ने 314 एकदिवसीय मैचों में 51.57 के औसत से 9902 रन बनाए हैं। उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में अब तक 10 शतक और 67 अर्धशतक भी लगाए हैं। अभी तक वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी की औसत सबसे ज्यादा है। महेंद्र सिंह धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 12वें पायदान पर हैं और 10,000 रनों का आंकड़ा छूने से महज 98 रन ही दूर हैं। उम्मीद की जा सकती है कि धोनी साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में ही इस आंकड़े को छूकर नया कीर्तिमान स्थापित कर दें। लेखक: विपुल गुप्ता अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...