Create
Notifications

4 तेज गेंदबाज जो जसप्रीत बुमराह को आराम दिए जाने पर वेस्टइंडीज दौरे पर उनकी जगह ले सकते हैं 

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह
Fambeat Hindi
visit

भारतीय टीम हमेशा अपने बल्लेबाजों के दम पर मैच जीतने के लिए जानी जाती थी लेकिन पिछले 2 सालों से उन्होंने इस बात को गलत साबित किया है और भारतीय गेंदबाजों ने अपने दम पर कई मैचों में जीत दिलाई है। इन जीतों में भारतीय टीम के सबसे बड़े हीरो रहे हैं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।

आज जसप्रीत बुमराह का कद गेंदबाजी में उतना ही बड़ा है जिस तरह से बल्लेबाजी में विराट कोहली का माना जाता है। ऐसे में बुमराह की भारतीय टीम के लिए अहमियत को साफ तौर पर समझा जा सकता है। जसप्रीत बुमराह की सबसे बड़ी खास बात यह है कि उन्होंने क्रिकेट के हर प्रारूप में खुद को साबित किया है। उन्होंने टी-20, वनडे के साथ-साथ टेस्ट मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया है।

विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है। वेस्टइंडीज के इस दौरे पर कई खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। जसप्रीत बुमराह इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले दो-तीन साल से क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लगातार खेल रहे हैं और साथ ही आईपीएल भी खेल रहे हैं। ऐसे में उन्हें आराम देने की सबसे ज्यादा जरूरत है।

आइये अब नजर डालते हैं उन गेंदबाजों पर जो बुमराह की गैरमौजूदगी में उनकी जगह ले सकते हैं:

#4 दीपक चहर

दीपक चहर
दीपक चहर

राजस्थान के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है। दीपक चहर पिछले दो साल से लगातार आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से शानदार काम कर रहे हैं, तो साथ ही उन्हें भारत-ए के लिए जो मौके मिले उसमें भी उन्होंने च्छा प्रदर्शन किया। वैसे उन्हें भारत के लिए डेब्यू का मौका पिछले साल मिला था, जिसमें उन्होंने 1 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला लेकिन उनका प्रदर्शन सराहनीय नहीं रहा।

दीपक ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल के 11वें और 12वें सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने आईपीएल 12 के 17 मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने आखिरी के ओवर्स में भी अच्छी गेंदबाजी की थी। सेलेक्टर्स उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर टी-20 सीरीज के लिए बुमराह की जगह शामिल कर सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 नवदीप सैनी

नवदीप सैनी 
नवदीप सैनी

युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने अपने प्रदर्शन से बहुत ही प्रभावित किया है। पहले रणजी ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से दम दिखाया तथा उसके बाद भारत ए के लिए भी अच्छा काम किया लेकिन सबसे ज्यादा प्रभाव नवदीप सैनी ने आईपीएल में छोड़ा। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल के पिछले सीजन में 13 मैचों में 11 विकेट चटकाए।

नवदीप सैनी ने अपनी गेंदबाजी की गति से दिग्गजों के मन में भी जगह बना ली । तभी तो विश्व कप टीम के चयन से पहले पूर्व महान कप्तान सौरव गांगुली ने नवदीप सैनी को विश्व कप टीम में शामिल करने की मांग की थी। भले ही सैनी को विश्व कप टीम में तो जगह नहीं मिली लेकिन विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज के दौरे पर उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 खलील अहमद

New Zealand v India - International T20 Game 3
खलील अहमद

राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में सभी को प्रभावित किया है। खलील अहमद भले ही विश्व कप 2019 की भारतीय टीम में जगह बनाने से चूक गए हों परन्तु वह चयनकर्ताओं की नजर में हैं।

राजस्थान के इस युवा तेज गेंदबाज ने आईपीएल-12 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया। शुरुआती मैचों में टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे खलील को कुछ मैचों के बाद टीम में जगह मिली। इसके बाद उन्होंने विकेटों की झड़ी लगा दी और टॉप-5 गेंदबाजों में शामिल रहे।

वर्तमान समय की बात करें तो भारतीय टीम के पास बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में वह इकलौते तेज गेंदबाज हैं इसलिए उनको वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम में जगह मिल सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#1 इशांत शर्मा

इशांत शर्मा 
इशांत शर्मा

इशांत शर्मा टेस्ट में भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करते हैं लेकिन काफी समय से वनडे क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 20 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था, उसके बाद से उन्हें वनडे क्रिकेट में खेलने का मौका नहीं मिला है।

इशांत शर्मा ने इस साल आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली के लिए खेलते हुए सभी को प्रभावित किया। उन्होंने 13 मैचों में 7.58 की इकॉनमी से 13 विकेट चटकाए। इशांत शर्मा ने भारत के लिए 80 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 115 विकेट चटकाए हैं।

इशांत भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं क्योंकि वह ऊँचे कद के तेज गेंदबाज हैं और वेस्टइंडीज की धीमी पिचों पर जहां स्विंग नहीं होता है वहां पर वह अधिक उछाल प्राप्त कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now