Create
Notifications

आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 कप्तान

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर
सावन गुप्ता

एक सही लीडरशिप किसी भी टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचा सकती है। आईपीएल में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। जब-जब टीम का नेतृत्व एक मज़बूत कंधो पर गया है, तब-तब टीम को इसका फ़ायदा मिला है। अगर चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स जैसी टीमों ने कामयाबी हासिल की है तो उसका श्रेय क्रमश: महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और गौतम गंभीर को जाता है।

बतौर कप्तान आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स और राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम की कप्तानी करते हुए कुल 174 मैच खेले हैं। माही ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल ख़िताब जिताया है। वहीं रोहित शर्मा ने भी अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 4 बार आईपीएल की ट्रॉफी जिताई है। धोनी और रोहित शर्मा को आईपीएल का सबसे सफल कप्तान कहा जाता है और इन खिलाड़ियों ने काफी ज्यादा मैचों में कप्तानी की है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले टॉप 3 विकेटकीपर

वहीं इस लिस्ट में एक ऐसा भी कप्तान है जिसने काफी ज्यादा मैचों में अपनी टीम का नेतृत्व किया है लेकिन अभी तक एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है। आइए जानते हैं कि आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 कप्तान कौन-कौन से हैं।

आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 खिलाड़ी

4.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं लेकिन उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम बनकर उभरी है। 2013 से लेकर 2019 तक रोहित शर्मा ने आईपीएल में 104 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 60 जीते और 42 हारे और दो मैच टाई रहे।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में आईपीएल खेला

रोहित ने अभी तक 7 सीजन मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है लेकिन इसी 7 सीजन में उन्होंने 4 बार टीम को आईपीएल चैंपियन बनाया है। इससे पता चलता है कि वो कितने सफल कप्तान हैं। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पूरी तरह से बदल दिया।

3.विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं। विराट कोहली 2011 से ही आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन उन्होंने एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है। 2016 के आईपीएल सीजन में आरसीबी फाइनल तक जरुर पहुंची थी लेकिन चैंपियन नहीं बन पाई थी। हालांकि इसके बावजूद मैनेजमेंट का भरोसा विराट कोहली पर कायम है और वो लगातार टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

विराट कोहली ने अभी तक कुल 110 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की है, जिसमें से 49 मैच जीते हैं और 55 हारे हैं। 2 मैच टाई रहे और 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

2.गौतम गंभीर

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

अगर कोलकाता नाइट राइडर्स ने अभी तक 2 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है तो उसका श्रेय काफी हद तक गौतम गंभीर की कप्तानी को जाता है। गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में 2 बार आईपीएल का खिताब जीता और गंभीर इस जीत के हीरो रहे। इसके अलावा गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की भी कप्तानी की है।

गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में कुल 129 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 71 मैचों में उन्हें जीत मिली और 57 में हार का सामना करना पड़ा, वहीं 1 मुकाबला टाई रहा।

1.एम एस धोनी

एम एस धोनी
एम एस धोनी

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड एम एस धोनी के नाम है। धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार आईपीएल का खिताब जीता और कई बार प्लेऑफ तक पहुंची। धोनी 2008 से ही टीम के कप्तान हैं और एक सीजन उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी कप्तानी की।

आईपीएल में धोनी ने अभी तक कुल 174 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 104 मैच जीते हैं और 69 हारे हैं, जबकि 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...