Create
Notifications

आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 कप्तान

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर
SENIOR ANALYST

एक सही लीडरशिप किसी भी टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचा सकती है। आईपीएल में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। जब-जब टीम का नेतृत्व एक मज़बूत कंधो पर गया है, तब-तब टीम को इसका फ़ायदा मिला है। अगर चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स जैसी टीमों ने कामयाबी हासिल की है तो उसका श्रेय क्रमश: महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और गौतम गंभीर को जाता है।

बतौर कप्तान आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स और राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम की कप्तानी करते हुए कुल 174 मैच खेले हैं। माही ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल ख़िताब जिताया है। वहीं रोहित शर्मा ने भी अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 4 बार आईपीएल की ट्रॉफी जिताई है। धोनी और रोहित शर्मा को आईपीएल का सबसे सफल कप्तान कहा जाता है और इन खिलाड़ियों ने काफी ज्यादा मैचों में कप्तानी की है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले टॉप 3 विकेटकीपर

वहीं इस लिस्ट में एक ऐसा भी कप्तान है जिसने काफी ज्यादा मैचों में अपनी टीम का नेतृत्व किया है लेकिन अभी तक एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है। आइए जानते हैं कि आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 कप्तान कौन-कौन से हैं।

आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 खिलाड़ी

4.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं लेकिन उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम बनकर उभरी है। 2013 से लेकर 2019 तक रोहित शर्मा ने आईपीएल में 104 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 60 जीते और 42 हारे और दो मैच टाई रहे।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में आईपीएल खेला

रोहित ने अभी तक 7 सीजन मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है लेकिन इसी 7 सीजन में उन्होंने 4 बार टीम को आईपीएल चैंपियन बनाया है। इससे पता चलता है कि वो कितने सफल कप्तान हैं। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पूरी तरह से बदल दिया।

1 / 4 NEXT
Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now