COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 कारण जो महेंद्र सिंह धोनी को एक महान कप्तान बनाते हैं

26   //    17 Jul 2018, 09:38 IST

भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी लगभग एक दशक से भारतीय क्रिकेट टीम में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करते आये हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में वह भारत के सफलतम कप्तान रहे हैं। उन्होंने अपने लगभग एक दशक के क्रिकेट करियर में बार-बार अपने आलोचकों को गलत साबित किया है।

अपनी कप्तानी में भारत को वनडे विश्व कप, टी-20 विश्व कप और चैम्पियंस ट्रॉफी जिताने वाले धोनी आज भी टीम इंडिया के बेहतरीन फिनिशर हैं। इस लेख में हम ऐसे चार कारणों पर एक नज़र डालेंगे जो महेंद्र सिंह धोनी को भारत का महानतम कप्तान बनाते हैं:

मैदान पर उनका कौशल



धोनी को हमेशा से ही रणनीति बनाने के लिए जाना जाता है। उनके पास मैच जीतने के लिए प्रभावी योजना होती है, धोनी गेंद से पहले ही बल्लेबाज का दिमाग पढ़ लेते हैं।

इसके अलावा वह हर समय विकेट के पीछे रह कर गेंदबाज़ों को निर्देश देते रहते हैं जो टीम के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता रहा है। जहां तक बल्लेबाज़ी की बात है तो वह बल्लेबाज़ी करते समय इस बात का ध्यान रखते हैं कि फील्डर कहां हैं और गैप्स में शॉट खेलकर अपनी पारी को आगे बढ़ाते हैं। उन्हें स्कोरबोर्ड को गति बनाए रखना आता है। शुरुआत में वह धीमा खेलते हैं लेकिन एक बार गेंद पर नज़रें टिक जाने के बाद टीम को जिता कर ही दम लेते हैं।
1 / 3 NEXT
Advertisement
Fetching more content...