Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इन 4 वजहों से अमेरिका क्रिकेट का नया गढ़ बन सकता है

टॉप 5 / टॉप 10
1.39K   //    23 Nov 2018, 20:03 IST

#1 अमेरिका में खेल का बड़ा बाज़ार है 

Enter caption

जब पूंजीवाद की बात की जाती है तो अमेरिका को इसका एक बड़ा गढ़ माना जाता है। यहां बाज़ारवाद पूरी तरह हावी है। फ़ोर्ब्स पत्रिका का कहना है कि साल 2019 में यूएस में खेल उद्योग 74 बिलियन डॉलर का हो जाएगा। यहां अगले साल खेलों की मीडिया राइट्स 20 बिलियन डॉलर का आंका गया है। यूएस में क्रिकेट की भी लोकप्रियत बढ़ती जा रही है।

अगर आईपीएल की बात करें तो ये 5.3 बिलियन डॉलर का उद्योग है, इसमें एक टीम की क़ीमत करीब 65 मिलियन डॉलर की आंकी गई है। अमेरिका में भी आईपीएल के प्रसारण के अधिकार ख़रीदे जाते हैं। यहां पर रहने वाली प्रवासियों के बीच क्रिकेट काफ़ी देखे जाने वाला खेल है। आने वाले वर्षों में इसका रोमांच अमेरिका में काफ़ी बढ़ सकता है।


#2 अमेरिका में क्रिकेट को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोष  

Enter caption

बेसबॉल अमेरिका का सबसे लोकप्रिय खेल है, जो करीब 3 घंटे की अवधि में खेला जाता है। इसी तरह अमेरिकी फ़ुटबॉल के भी मैच 3 घंटे में ख़त्म हो जाते हैं। यहां बास्केटबॉल भी ढाई घंटे में पूरा होता है। अगर टी-20 क्रिकेट की बात करें तो ये भी औसतन 3 घंटे में समाप्त हो जाता है। अमेरिका में बिज़ी वर्क कल्चर है ऐसे में वहां वही खेल लोकप्रिय होते हैं जो कम वक़्त में पूरे हो जाएं। टी-20 इसके हिसाब से सबसे मुफ़ीद खेल है। आने वाले सालों में इसे अमेरिका में भी आयोजित किया जा सकता है। 

PREVIOUS 2 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...