Create
Notifications

भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाये 4 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना नामुमकिन है

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में हमेशा से भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है
क्रिकेट के सभी प्रारूपों में हमेशा से भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है
reaction-emoji reaction-emoji
Neeraj

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के इतिहास की बात करें तो भारत ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच जून 1932 में इंग्लैंड (England Cricket Team) के विरुद्ध लॉर्ड्स के मैदान पर खेला था। तब से लेकर अब तक तमाम खिलाड़ियों को भारत की ओर से खेलने का मौका मिल चुका है। इन खिलाड़ियों ने समय-समय पर अपने शानदार प्रदर्शन के जरिये भारतीय टीम को नए मुकाम पर पहुंचाने में अपना अहम योगदान दिया है।

इसके साथ भारतीय खिलाड़ियों ने क्रिकेट जगत में कई कीर्तिमान भी अपने नाम कर रखे हैं, जिनमें युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के टी20 में एक ओवर में जड़े छह छक्कों से लेकर विराट कोहली (Virat Kohli) द्वारा वनडे में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का रिकॉर्ड शामिल है। क्रिकेट में हमेशा से नए रिकॉर्ड बनते और पुराने टूटते आये हैं। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने द्वारा बनाये गए कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिनका टूट पाना मुमकिन नहीं है। इस आर्टिकल में हम उन 4 रिकॉर्ड्स का जिक्र करेंगे जो भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाये गए हैं और जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन है।

भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाये 4 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना नामुमकिन है

#4 महेंद्र सिंह धोनी - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर

महेंद्र सिंह धोनी (Image - Espn)
महेंद्र सिंह धोनी (Image - Espn)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को दो वर्ल्ड कप जितवाए हैं। अपनी कप्तानी में धोनी ने भारतीय टीम को नई बुलंदियों पर पहुंचाया था। एक बेहतीन कप्तान होने के साथ धोनी कुशल बल्लेबाज और उम्दा विकेटकीपर भी रहे। धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 195 (38 टेस्ट, 123 वनडे, 34 टी20) स्टंपिंग की थीं, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। धोनी के इस रिकॉर्ड के आस-पास दूसरा कोई विकेटकीपर नहीं है।

#3 सचिन तेंदुलकर के 100 शतक

सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने अपने 24 सालों के लम्बे अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 100 (51 टेस्ट, 49 वनडे) शतक ठोके थे। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर मौजूद हैं। जबकि भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली 70 शतक के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

#2 रोहित शर्मा का वनडे में सर्वाधिक स्कोर

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में होती है। रोहित जब भी लय में होते हैं तब इनके सामने बड़े से बड़े गेंदबाज के लिए गेंदबाजी करना मुश्किल होता है। इस घातक बल्लेबाज ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ रखे हैं।

वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित के नाम दर्ज है। नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेले एकदिवसीय मुकाबले में रोहित ने 173 गेंदों पर 264 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 33 चौकों के साथ 9 गगनचुम्बी छक्के भी लगाए थे। रोहित द्वारा खेली उनकी ये पारी एकदिवसीय क्रिकेट में खेली अब तक की सबसे बड़ी पारी है।

#1 टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ (Image - Espn)
राहुल द्रविड़ (Image - Espn)

राहुल द्रविड़ को लोग दीवार के नाम से भी जानते हैं। टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ को भारत का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज माना जाता था जिन्होंने अपने संयम और धैर्य का इस्तेमाल करते हुए भारत को कई बार मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड द्रविड़ के नाम दर्ज है। द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों में कुल 31,258 गेंदों का सामना किया था। अपने 16 साल के शानदार टेस्ट करियर में उन्होंने 52.31 की बेहतरीन औसत से 13288 रन बनाये हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...