Create

IPL 2018: 4 टीम जो इस सीज़न में प्लेऑफ़ में पहुंचने की हैं बड़ी दावेदार

सबसे बड़ा और सबसे रोमांचक टी-20 क्रिकेट लीग कोई है तो वो है आईपीएल, ये टूर्नामेंट अपने 11वें सीज़न में प्रवेश करने जा रहा है। नीलामी की प्रक्रिया और पुरानी चैंपियंस चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स टीम की वापसी के बाद इस टूर्नामेंट का लुक पूरी तरह बदल चुका है। इस टूर्नामेंट को शुरू हुए एक दशक बीत चुके हैं। हर टीम के मालिकों की कोशिश रही है कि वो एक संतुलित टीम तैयार करें जो उन्हें ख़िताबी जीत दिला सके। लेकिन क्रिकेट में ठीक वैसा नहीं होता जैसा कि सोचा जाए। हांलाकि अभी 11वें सीज़न की शुरुआत नहीं हुई है लेकिन खिलाड़ियों को लेकर टीम की मज़बूती का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। कुछ टीम में ने काफ़ी मज़बूत खिलाड़ियों को शामिल किया है जिसका उन्हें फ़ायदा मिल सकता है। हम यहां उन 4 टीम के बारे में चर्चा करेंगे जो आईपीएल 2018 के प्लेऑफ़ में जगह बना सकती है।

#4 किंग्स-XI पंजाब

किंग्स-XI पंजाब टीम साल 2008 से ही आईपीएल टूर्नामेंट का हिस्सा रही है, लेकिन वो टूर्नामेंट में ज़्यादा दबदबा बनाने में नाकाम रही है। पिछले 10 सालों में ये टीम सिर्फ़ 2 बार प्लेऑफ़ में जगह बना पाई है, एक बार साल 2008 में और दूसरी बार साल 2014 में। पिछले कई सालों से इस टीम में संतुलित खिलाड़ियों की कमी रही है, लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। इस साल वीरेंदर सहवाग पंजाब टीम के मेंटर हैं, इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन को टीम का कप्तान बनाया गया। पंजाब की टीम इस बार संतुलित दिख रही है, टीम में केएल राहुल, आरोन फिंच, क्रिस गेल, युवराज सिंह, करुण नायर, डेविड मिलर और मयंक अग्रवाल जैसे शानदार बल्लेबाज़ हैं। तो वहीं एंड्रयू टाई, बारिंदर सरान, मोहित शर्मा और मार्कस स्टोइनिस जैसे तेज़ गेंदबाज़ भी मौजूद हैं। स्पिनर्स की बात करें तो यहां आर अश्विन और अक्षर पटेल तो है हीं, साथ ही मुजीब उर रहमान भी विपक्षी टीम को छका सकते हैं, ऐसे में पंजाब के पास प्लेऑफ़ में जगह बनाने का पूरा मौक़ा है।

#3 चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे कामयाब टीम में से एक है, ये टीम 2 साल बाद आईपीएल में वापसी करने जा रही है और पीली जर्सी में आक्रामक खेल देखने को मिल सकता है। हर बार की तरह इस साल भी धोनी चेन्नई की कप्तानी करेंगे। टीम के मालिकों ने एक मज़बूत दल तैयार किया है जो एक बार फिर चैंपियन बना सकता है। न्यूज़ीलैंड के महान क्रिकेटर स्टीफ़न फ़्लेमिंग को टीम का हेड कोच बनाया गया है बल्लेबाज़ी की बात करें तो टीम में शेट वॉट्सन, फ़ॉफ डू प्लेसी, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव और मुरली विजय को शामिल किया गया है। ऑलराउंड प्रदर्शन और स्पिन गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा संभालेंगे, चेपॉक मैदान की स्पिन पिच इन दोनों खिलाड़ियों के लिए मददगार साबित हो सकती है। इन खिलाड़ियों ने अगर अपना शत प्रतिशत खेल दिखाया तो इस साल भी चेन्नई टीम को प्लेऑफ़ में जाने से कोई रोक नहीं सकता।

#2 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर

आरसीबी आईपीएल की एक बेहद चर्चित टीम रही है जो अपने बेख़ौफ़ अंदाज़ के लिए जानी जाती है। गैरी कर्सटन, आशीष नेहरा और डेनियल वेटोरी को इस टीम का सपोर्ट स्टाफ़ बनाया गया है। टीम में कप्तानी की ज़िम्मेदारी हमेशा की तरह विराट कोहली ही के कंधों पर होगी। बल्लेबाज़ी इस टीम की परेशानी कभी नहीं रही है। इस साल आरसीबी में कई अलद-अलग तरह के गेंदबाज़ों को शामिल किया गया है, जिसमें क्रिस वोक्स, उमेश यादव, टिम साउदी, मोहम्मद सिराज और नाथन कुल्टर नाइल का नाम मौजूद है। युज़वेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और मुरुगन अश्विन को स्पिन की ज़िम्मेदारी दी गई है। ब्रेंडन मैकुलम, क्विंटन डी कॉक, सरफ़रार ख़ान, मनम वोहरा और विराट कोहली टीम में मज़बूत बल्लेबाज़ी करेंगे। ऐसे में आरसीबी टीम प्लेऑफ़ में शामिल हो सकती है।

#1 मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। पहले 2 आईपीएल सीज़न में मुंबई टीम प्लेऑफ़ में जगह नहीं बना पाई थी, लेकिन आज ये सुपरस्टार दल है। मुंबई इंडियंस 3 बार आईपीएल ख़िताब जीतने वाली पहली टीम है। मुंबई की टीम इस बार काफ़ी मज़बूत लग रही है, कई पुराने खिलाड़ियों को टीम में बरक़रार रखा गया है और कई नए खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। बल्लेबाज़ के तौर पर इस टीम में रोहित शर्मा, ईशान किशन, सौरभ तिवारी, जेपी डुमिनी, एविन लुईस और सूर्यकुमार यादव हैं। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस और मुस्तफ़िज़ुर रहमान जैसे तेज़ गेंदबाज़ हैं। पांड्या बंधु और काइरोन पोलार्ड ऑलराउंड प्रदर्शन करेंगे। इस टीम में महेला जयवर्धने को हेड कोच बनाया गया है, सचिन तेंदुलकर भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे। ये टीम 7 बार प्लेऑफ़ में पहुंची है और एक बार फिर धमाल मचाने को तैयार है। उम्मीद है कि ये अपने ख़िताब को बचाने में कामयाब होगी। लेखक- हर्ष सागर गर्ग अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment