Create

4 टीमें जिनके खिलाफ रोहित शर्मा ने 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं और 2 टीम जिनके खिलाफ उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम (Indian Team) के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वैसे तो किसी भी पहचान के मोहताज नहीं है। 2007 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे रोहित शर्मा ने अपने दम पर भारतीय टीम को यादगार मैचों में जीत दिलाई है। यह कहना गलत नहीं होगा कि रोहित शर्मा के करियर को साफ तौर पर दो हिस्सों में बांटा जा सकता है।

एक 2013 से पहले का जब वो मध्यक्रम में खेला करते थे और दूसरा 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जहां से उन्होंने टीम में अपनी जगह बतौर सलामी बल्लेबाज पक्की की। रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के ओपनर की भूमिका निभा रहे हैं और निश्चित तौर पर वो मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं।

रोहित शर्मा ने अपने करियर में अभी तक 41 शतक लगाए हैं, जिसमें टेस्ट में 8, वनडे में 29 और टी20 में 4 शतक लगाए हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा ने वनडे में 3 दोहरे शतक भी लगाए हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किन टीमों के खिलाफ रोहित शर्मा ने 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं और कौन सी टीम के खिलाफ एक भी सेंचुरी नहीं लगा पाए।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं - वेस्टइंडीज (6 शतक)

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है
रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है

रोहित शर्मा ने अपने करियर में अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 6 शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने विंडीज के खिलाफ वनडे में 33, टी20 में 15 और टेस्ट में 4 मुकाबले खेले हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही टेस्ट में डेब्यू किया था और अपने पहले दोनों मैचों में शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा टी20 में विंडीज के खिलाफ उनका एकमात्र शतक 2018 में लगाया था। वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा ने तीन शतक लगाया और आखिरी बार यह कारनामा उन्होंने नवंबर 2019 में किया था।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं - दक्षिण अफ्रीका (7 शतक)

रोहित शर्मा ने अपना टी20 में पहला शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही लगाया था
रोहित शर्मा ने अपना टी20 में पहला शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही लगाया था

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक अपने करियर में 13 टी20, 9 टेस्ट, 25 वनडे मुकाबले खेले हैं। इनमें रोहित शर्मा ने अभी तक कुल मिलाकर 6 शतक लगाए हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उन्होंने सभी फॉर्मेट में शतक लगाया है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित शर्मा का पहला शतक भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था।

इसके अलावा वनडे और टेस्ट में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी शतक 2019 में ही लगाया था। इस बीच टेस्ट में रोहित शर्मा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (212) भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही आया है।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगाया: आयरलैंड

रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ अभी तक टेस्ट मैच नहीं खेला है
रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ अभी तक टेस्ट मैच नहीं खेला है

रोहित शर्मा ने 2007 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ ही की थी। हालांकि अपने पहले वनडे में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। वैसे देखा जाए, तो रोहित शर्मा ने अपने करियर में आयरलैंड के खिलाफ 3 टी20 और 2 वनडे मुकाबले खेले हैं।

टी20 में रोहित शर्मा ने एक अर्धशतक की बदौलत 149 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 97 रन है, जोकि 2018 में उन्होंने बनाया था। इसके अलावा एकमात्र वनडे पारी में रोहित शर्मा ने 64 रन बनाए थे, लेकिन वो इसे शतक में तब्दील नहीं कर पाए। रोहित शर्मा ने अभी तक आयरलैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं - श्रीलंका (8 शतक)

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में दो दोहरे शतक लगाए हैं
रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में दो दोहरे शतक लगाए हैं

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ काफी ज्यादा शानदार है। श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने सभी फॉर्मेट में शतक तो लगाया ही है, लेकिन साथ ही में उन्होंने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतक भी लगाए हैं।

इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर (264) भी श्रीलंका के खिलाफ ही आया। श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने 15 टी20 में एक, 46 वनडे में 6 और 5 टेस्ट मैचों में 1 शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा का श्रीलंका के खिलाफ आखिरी शतक 2019 वर्ल्ड कप में ही आया था।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगाया - अफगानिस्तान

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

अफगानिस्तान भी उन चुनिंदा टीमों में शामिल हैं, जिनके खिलाफ अभी तक उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है। अभी तक रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ दो टी20 और 2 वनडे मुकाबले खेले हैं। टी20 में रोहित शर्मा ने जहां 75 रन बनाया, तो वनडे में सिर्फ 19 रन ही बनाए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने अपना आखिरी मुकाबला 2021 टी20 वर्ल्ड कप में खेला था।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं - ऑस्ट्रेलिया (8 शतक)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 टी20, 40 वनडे और 7 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मुकाबलों में रोहित शर्मा ने 8 शतक लगाए हैं, लेकिन यह सभी शतक उन्होंने वनडे में ही लगाए हैं। टेस्ट और टी20 में रोहित शर्मा ने अभी तक एक भी शतक नहीं लगाया है। वनडे में रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 2013 में ही लगाया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने अपना आखिरी शतक 2020 में लगाया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment