Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 देश जिन्हें वर्ल्ड कप के एक भी मैच में जीत नसीब नहीं हुई

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
8.92K   //    11 Jun 2019, 11:03 IST

Enter caption caption

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है, क्योंकि इस टूर्नामेंट में विश्व के शीर्ष क्रिकेट खेलने वाले देश एक स्थान पर एकत्रित होकर यह दिखाते हैं कि विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम कौन है। पहला वर्ल्ड कप साल 1975 में आयोजित किया गया था, जिसमें आठ टीमों ने भाग लिया था। साल 1975 से लेकर अब तक 11 क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं, जबकि 12वां संस्करण प्रगति पर है। इतिहास में अब तक 20 टीमें वर्ल्ड कप में खेल चुकी हैं।

वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया है। उसने अब तक 5 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है, जबकि वेस्टइंडीज 2 बार, भारत 2 बार, श्रीलंका एक बार और पाकिस्तान एक बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है। मुख्य टीमों का यह सपना रहता है कि वे वर्ल्ड कप का खिताब जीतें जबकि एशोसिएट टीमों का सपना रहा कि वे एक मैच जीत लें।

हालांकि सभी देशों ने वर्ल्ड कप में कोई न कोई मैच जरूर जीता है लेकिन 4 देश ऐसे भी हैं जिनका वर्ल्ड कप का एक भी मैच जीतने का सपना अधूरा ही रह गया।

#4. पूर्वी अफ्रीका- 3 हार (1975)":

Enter caption

पूर्वी अफ्रीका और श्रीलंका को वर्ल्ड कप 1975 के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। उस साल इन दोनों देशों के अलावा अन्य 6 मुख्य क्रिकेट खेलने वाले देश की टीमें भी हिस्सा ले रही थीं।

पूर्वी अफ्रीका को ग्रुप ए में डाला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और भारत भी मौजूद थीं। न्यूजीलैंड टीम ने ग्रुप के पहले मैच में पूर्वी अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड कप में पहली जीत का रिकॉर्ड कायम किया, जबकि दूसरे मैच में उसे भारतीय टीम ने 10 विकेट से हराया। उसे अपने अंतिम ग्रुप मैच में उन्हें मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 196 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

अपने सभी 3 ग्रुप मैचों में हार का सामना करने के बाद वे खाली हाथ घर वापस लौट गए। साल 1989 में आईसीसी ने पूर्वी अफ्रीका को निलंबित कर दिया और उसका स्थान केन्या ने ले लिया।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...