COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

आने वाले टेस्ट मैचों में दिनेश कार्तिक की जगह टीम इंडिया के संभावित 4 युवा विकेटकीपरों का विश्लेषण

9   //    10 Aug 2018, 11:34 IST

टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग क्रिकेट के खेल में सबसे कठिन कार्यों में से एक है। उन्हें हर समय चौकन्ना रहना पड़ता है और उनका 1 मिनट भी ढीला पड़ना पूरी टीम को भारी पड़ सकता है।

अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट से ठीक पहले, भारत को इस लंबे प्रारूप में भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर रखना पड़ा। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान उनके कंधे में चोट आई थी।

33 वर्षीय विकेटकीपर को टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे के लिए भी बाहर रखा गया क्योंकि अभी तक वह फिट नहीं हो पाए हैं।

ऐसे में दिनेश कार्तिक टीम इंडिया में चोटिल ऋद्धिमान साहा की जगह लेने टेस्ट प्रारूप में लंबे समय बाद लौट आए हैं। इंग्लैंड में कार्तिक ने विकेट के पीछे बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और लगभग उनका तरफ आता हर कैच उनके दस्ताने में गया है। हालाँकि बल्ले के साथ, कार्तिक अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए और वह तीन मौकों पर सिर्फ 24 रन ही बना सके हैं।

ऐसे में जबकि, कार्तिक बल्ले से कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं, टीम इंडिया को दूसरे विकल्पों पर ध्यान देना होगा।

आइये ऐसे चार खिलाड़ियों की एक सूची पर नज़र डालते हैं जो साहा के फिट होने तक टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज़ की भूमिका निभा सकते हैं:

ऋषभ पंत



युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत, दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह किसी भी गेंद को बॉउंड्री के पार पहुँचाने में सक्षम हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस साल पंत को टीम में रिटेन किया था और उन्होंने टीम प्रबंधन को निराश नहीं किया। आईपीएल में उन्होंने 684 रन के साथऑरेंज कैप पर भी कब्ज़ा किया।

इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड में इंडिया ए के लिए भी प्रदर्शन किया। ऐसे में टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज़ के स्लॉट के लिए वह आर्दश विकल्प साबित हो सकते हैं।

1 / 4 NEXT
Fetching more content...