Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

चार विश्व कप स्पॉट, जिन पर फैसला भारत-इंग्लैंड एकदिवसीय सीरीज के बाद किया जा सकता है

ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:43 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी क्रिकेट सीरीज में भारत ने जहां टी20 सीरीज में 2-1 से कब्जा जमा लिया, वहीं अब टीम इंडिया की नजरें एकदिवसीय सीरीज पर है। हालांकि भारत की इंग्लैंड के खिलाफ ये एकदिवसीय सीरीज कई मायनों में अहम मानी जा रही है क्योंकि इस सीरीज से ही कई खिलाड़ियों के लिए विश्व कप 2019 के दरवाजे खुलने वाले हैं।


आइए जानते हैं टीम इंडिया की उन जगहों के बारे में जिन पर भारत-इंग्लैंड एकदिवसीय सीरीज के बाद फैसला हो सकता है -


मध्य क्रम: केएल राहुल बनाम श्रेयस अय्यर



भारतीय बल्लेबाजी क्रम में नंबर चार हमेशा से ही मुद्दा बनी रही है। कोच ग्रेग चैपल के दौरान साल 2007 के विश्व कप में सचिन तेंदुलकर का नंबर 4 पर इस्तेमाल किया गया था, जिसका टीम को खामियाजा भी भुगतना पड़ा था। इसके बाद साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में विराट कोहली को नंबर 4 पर उतारा गया।


2015 विश्व कप में धोनी ने अजिंक्य रहाणे को इस जगह के लिए चुना और रहाणे ने भी इस जगह पर खेलते हुए शानदार खेल दिखाया। रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 विश्व कप में 79 रनों की शानदार पारी भी खेली थी। हालांकि फिलहाल आईपीएल में खराब प्रदर्शन के चलते रहाणे को इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।


अब टीम इंडिया में नंबर चार के लिए केएल राहुल अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शतक लगाकर राहुल ने अपनी फॉर्म में जाहिर कर दी है। हालांकि राहुल अगर अपनी फॉर्म को 2019 तक बरकरार नहीं रख पाए तो श्रेयस अय्यर इस जगह के लिए तैयार हैं। 
1 / 4 NEXT
Published 16 Jul 2018, 08:16 IST
Advertisement
Fetching more content...