Create

महिला आईपीएल की फ्रेंचाइजी की बेस प्राइस का हुआ खुलासा, बड़ी रकम की गई निर्धारित

England Women v India Women - 2nd Royal London ODI
महिला आईपीएल के उद्घाटन संस्‍करण का आयोजन मार्च 2023 में होगा

महिला आईपीएल (Women's IPL) के पहले संस्‍करण का आयोजन मार्च 2023 में होना है और बीसीसीआई (BCCI) उद्घाटन सीजन को बड़ी सफलता बनाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ रहा है। अब सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पांच टीमों के लिए टेंडर जारी किया है और प्रत्‍येक फ्रेंचाइजी की बेस प्राइस 400 करोड़ रुपए है।

क्रिकेट बोर्ड जल्‍द ही ई-नीलामी के लिए टेंडर दस्‍तावेज भेजेगा। सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी ई-नीलामी में हिस्‍सा ले सकती हैं।

बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल को आखिरकार प्रकाश की किरण दिखी जब टूर्नामेंट को बीसीसीआई की आम सभा में मंजूरी मिली। 18 और 19 अक्‍टूबर को मुंबई में बोर्ड की 91वीं वार्षिक आम सभा में महिला आईपीएल को मंजूरी मिली थी।

बोर्ड ने आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके पुष्टि की थी कि टूर्नामेंट का आयोजन होगा। रिलीज में कहा गया था, 'महिला आईपीएल के आयोजन को स्‍वीकृति दी गई है।'

टूर्नामेंट में 20 लीग मैच होंगे और सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो मुकाबले खेलेंगी। अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को फाइनल में सीधे एंट्री मिलेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्‍थान के लिए एलिमिनेटर मैच होगा। प्रत्‍येक टीम अपनी प्‍लेइंग 11 में पांच विदेशी खिलाड़‍ियों को शामिल कर सकती है।

बीसीसीआई ने सभी राज्‍य संघों को पत्र भेजकर कहा था, 'घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़‍ियों के बीच बेहतर संतुलन और प्रतिस्‍पर्धी टीमों के मद्देनजर महिला आईपीएल में पांच टीमों को रखने का फैसला लिया गया है। प्रत्‍येक टीम 18 खिलाड़‍ियों का स्‍क्‍वाड रख सकती है जहां किसी टीम में छह से ज्‍यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं होंगे।'

भारतीय महिला टीम 2020 टी20 वर्ल्‍ड कप में रनर्स-अप रही थी, जिसके बाद महिला आईपीएल की मांग बढ़ी थी। ऑस्‍ट्रेलिया में 2016 से महिला बिग बैश लीग का आयोजन हो रहा है जबकि लंदन में पिछले साल द हंड्रेड का परिचय हुआ। पाकिस्‍तान ने अगले साल महिला लीग की घोषणा की है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment