Create
Notifications
Advertisement

5 ऑलराउंडर्स जिन्हें हार्दिक पांड्या से पहले भारतीय टीम में आज़माया गया

Modified 02 Aug 2018, 11:48 IST

भारतीय टीम हमेशा आल-राउंडर्स की कमी से जूझती रही है। 1983 का विश्वकप जीतने वाली टीम में कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ, मदन लाल और रोजर बिन्नी जैसे अदद आल-राउंडर्स मौजूद थे जो अकेले दम पर किसी भी मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते थे।

लेकिन पिछले लगभग दो दशकों से भारतीय टीम को किसी अदद आलराउंडर विशेष रूप से, सीम ऑलराउंडर की कमी खली है। हालाँकि, वर्तमान समय में हार्दिक पांड्या के रूप में टीम के पास एक सीम ऑलराउंडर है।

इससे पहले, थोड़े समय के लिए, इरफान पठान ने विश्वस्तरीय ऑलराउंडर के रूप में उभरना शुरू किया था, लेकिन जैसे ही उन्होंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करना शुरू किया, गेंदबाज़ के रूप में उनके प्रदर्शन में कमी आती गई।

तब से, भारतीय टीम में कई ऑलराउंडर्स ने टीम में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश की है लेकिन उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली। तो आइये एक नज़र डालते हैं ऐसे पांच ऑलराउंडर्स पर जो टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने में असफल रहे:

स्टूअर्ट बिन्नी



स्टूअर्ट बिन्नी ने भारतीय टीम की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आंकड़े का रिकार्ड अपने नाम किया था जब उन्होंने बांग्लादेश के ख़िलाफ वनडे में सिर्फ 4 रनों पर 6 विकेट अपने नाम कर इतिहास रच डाला था। लेकिन, इसके बाद वह अपने प्रदर्शन में निरंतरता रखने में नाकाम रहे। इससे पहले, आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था।

भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 14 मैचों में 28 की संतोषजनक बल्लेबाजी औसत से रन बनाए हैं और 21 की गेंदबाजी औसत से 20 विकेट हासिल किये हैं। हालाँकि लगातार गिरते फार्म की वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। अपने अच्छे आल-राउंडर प्रदर्शन के बावजूद अनियमित फॉर्म की वजह से बिन्नी 2015 से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।

1 / 5 NEXT
Published 02 Aug 2018, 11:48 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit