Create
Notifications

IPL में खेल चुके 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

Himanshu Kothari

विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया एक अलग ही स्थान रखता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल राष्ट्रों में से एक ऑस्ट्रेलिया माना जाता है और इस देश के सबसे महानतम खिलाड़ी के रूप में डॉन ब्रैडमैन को कोई भी भूला नहीं सकता है। डॉन ब्रैडमैन से लेकर आज तक ऑस्ट्रेलिया ने विश्व क्रिकेट को कई महान खिलाड़ी प्रदान किए हैं। इन खिलाड़ियों ने विश्व क्रिकेट में अपना एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। इन खिलाड़ियों ने विश्व की कई टी20 लीग में भी अपने नाम का परचम लहराया है। इन लीग में इंडियन प्रीमियर लीग भी एक है। इंडियन प्रीमियर लीग में भी ऑस्ट्रेलिया की ओर से कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। इनमें से कई खिलाड़ियों ने आईपीएल में भी अपने नाम का डंका बजाया है। हालांकि आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया के कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे जो ज्यादा सुर्खियां नहीं बटोर पाए। ये खिलाड़ी आईपीएल में गुमनाम ही रह गए। आइए जानते हैं ऐसे ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बारे जिनके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं लेकिन कभी ये खिलाड़ी भी इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा रहे हैं।

फिलिप ह्यूजेस

ऑस्ट्रेलिया के फिलिप ह्यूजेस भी इंडिया प्रीमियर लीग का हिस्सा रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने उन्हें साल 2013 की नीलामी में खरीदा था लेकिन मुंबई के लिए उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला। नवंबर 2014 में शेफील्ड शील्ड गेम में एक शॉन एबॉट की बाउंसर के जरिए ह्यूजेस के सिर पर काफी गंभीर चोट आई। जिसके चलते वो गेंद के लगने के बाद ही चेहरे के बल पर मैदान में गिर पड़े। इसके बाद वो कोमा में चले गए और आखिर में वो वापसी करने में नाकाम रहे और उनकी मौत हो गई।

जस्टिन लैंगर

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जस्टिन लैंगर भी इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा रह चुके हैं। साल 2008 की इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज जस्टिन लैंगर को राजस्थान रॉयल्स ने 200,000 डॉलर की रकम देकर अपने साथ शामिल किया। हालांकि इस पूरे सीजन के लिए वह एक भी मैच राजस्थान के लिए नहीं खेल पाए। आखिरकार उन्हें 21 अप्रैल 2009 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में टीम में शामिल किया गया। लेकिन यह मुकाबला बिना एक गेंद खेले ही रद्द हो गया। हालांकि उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए एक मैच जरूर खेला लेकिन वह मैच उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेला था। यह मैच 20-20 ब्रिटिश एशियाई चैलेंज- एक चैरिटी गेम के जरिए सामने आया था। जहां आईपीएल के चैंपियन को 2008 ट्वेंटी20 कप के चैंपियन के साथ आमना सामना करना था। इस मुकाबले में जस्टिन लैंगर ने सिर्फ एक ही रन बनाया और दूसरी गेंद पर वो आउट हो गए।

डेमियन मार्टिन

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेमियन मार्टिन भी इंडियन प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने से दो साल पहले ही साल 2006 में डेमियन मार्टिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे। इसके बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने 2010 नीलामी प्रक्रिया में डेमियन मार्टिन के साथ करार करने का फैसला किया। संन्यास लेने के चार बाद राजस्थान रॉयल्स ने डेमियन मार्टिन को 100,000 डॉलर के साथ अपनी टीम में शामिल किया। राजस्थान के लिए डेमियन मार्टिन ने सिर्फ एक मुकाबला ही खेला। इसके बाद राजस्थान ने अपनी टीम को 19 खिलाड़ियों तक ही सीमित कर दिया और प्रक्रिया में डेमियन मार्टिन को भी टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

नाथन ब्रैकन

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नाथन ब्रैकन इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती दो सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने नाथन ब्रेकन को नीलामी प्रक्रिया में 325,000 डॉलर की रकम देकर खरीदा था। समान राशि में 2008 की नीलामी में डेल स्टेन को भी खरीदा गया था। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन ब्रेकन को कभी भी खेलने का मौका नहीं मिला। उनकी चोट के कारण उन्हें हमेशा से ही प्लेइंग इलेवन से बाहर रहना पड़ा। इसके कारण आईपीएल में 2009 के सत्र के बाद उन्हें बाहर रखने का ही फैसला किया गया।

डैरेन लेहमन

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डैरेन लेहमन भी इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा रह चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में डैरेन लेहमन को ग्रीम स्मिथ के लिए कवर के रूप में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डैरेन लेहमन को राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में दो बार चुना गया और दोनों मौकों पर ही उन्हें खेलने का मौका मिला। जब राजस्थान रॉयल्स की तरफ से पहले मुकाबले में डैरेन लेहमन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया तो राजस्थान रॉयल्स के दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 41 रनों पर ही तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए डैरेन लेहमन कुछ कमाल नहीं दिखा पाए और आया राम गया राम की तरह नाकाम साबित हुए। उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पहले मैच में महज एक रन का ही योगदान दिया। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ डैरेन लेहमन को राजस्थान रॉयल्स की टीम में प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। इस मुकाबले में भी डैरेन लेहमन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और पंजाब के खिलाफ 16 गेंदों पर 17 रन बना सके। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डैरेन लेहमन अगले सीजन के लिए डेक्कन चार्जर्स के कोच नियुक्त किए गए। उनकी कोचिंग में डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। लेखक: योगेंद्र अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...