Create
Notifications

पिछले 5 साल में साल का सबसे पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी

मार्नस लैबुशेन
मार्नस लैबुशेन
Utkarsh Tripathi

क्रिकेट में हम ज्यादातर किसी भी बल्लेबाज की सफलता का प्रमाण उसके शतकों की संख्या से ही स्पष्ट करते हैं। हर साल हमें तीनों प्रारूपों में विभिन्न देशों से अलग-अलग खिलाड़ी कई शतक बनाते हुए नजर आते हैं ।ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों के पास शतक मारने का अधिक मौका होता है, क्योंकि उनके पास अधिक गेंदें खेलने का मौका होता है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में 150 से ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

आज हम बात करने वाले हैं पिछले 5 साल के उन खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने साल की शुरुआत में सबसे पहले शतक लगाया ।

बेन स्टोक्स बनाम साउथ अफ्रीका (2016)

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स इस समय इंग्लैंड के वर्ल्ड कप हीरो हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्हें क्रिकेट में अपनी खुद की पहचान बनानी थी और एलिस्टेयर कुक की कप्तानी वाली टीम के एकादश में अपनी जगह भी बनानी थी।

26 दिसंबर 2015 से शुरू हुई 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए इंग्लैंड की टीम साउथ अफ्रीका का दौरा कर रही थी। दूसरा टेस्ट मुक़ाबला नए साल के ठीक बाद 2 जनवरी से खेला जाना था। केप टाउन में खेले गए इस मुकाबले में स्टोक्स ने जो पारी खेली वह क्रिकेट इतिहास की सबसे उल्लेखनीय और सराहनीय पारियों में से एक थी। स्टोक्स ने महज 198 गेंदों में 258 रन की धमाकेदार पारी खेली। इसके साथ ही वो साल 2016 में सबसे पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए

डीन एल्गर बनाम श्रीलंका (2017)

डीन एल्गर
डीन एल्गर

श्रीलंका टीम ने दिसंबर 2016 से फरवरी 2017 के बीच दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 2 जनवरी से खेला गया। इस मैच में डीन एल्गर ने खेल के पहले ही दिन शतक जड़ दिया। एल्गर ने 230 गेंदों पर 129 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर 2017 का पहला शतक लगाया।

कॉलिन मुनरो बनाम वेस्टइंडीज (2018)

कॉलिन मुनरो
कॉलिन मुनरो

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने 3 जनवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में बेहतरीन शतक जड़ा। उन्होंने 53 गेंदों में तीन चौके और 10 छक्के की मदद से 104 रन बनाकर 2018 का पहला शतक बनाया था।

मुुनरो के इस शतक के बदौलत न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज को यह मुकाबला हराने में सफल रही थी और श्रृंखला को 2-0 से जीत लिया था।

चेतेश्वर पुजारा बनाम ऑस्ट्रेलिया (2019)

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में ही टेस्ट श्रृंखला में शिकस्त दी थी और अगर इसका कोई सबसे बड़ा कारण था तो वो थे चेतेश्वर पुजारा। 3 जनवरी से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच में पुजारा ने 373 गेंदों में 193 रनों की पारी खेली थी और यह पारी 2019 की सबसे पहली शतकीय पारी थी।

मार्नस लैबुशेन बनाम न्यूजीलैंड (2020)

मार्नस लैबुशेन
मार्नस लैबुशेन

2019 टेस्ट क्रिकेट में पूरी तरह से मार्नस लैबुशेन के नाम रहा। उन्होंने साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए।

2020 की शुरुआत भी लैबुशेन ने कुछ उसी अंदाज में की। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 जनवरी से खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने बेहतरीन दोहरा शतक जड़ा। लैबुशेन ने पहली पारी में 215 रनों की पारी खेली।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...