Create
Notifications

सबसे तेज 25 टेस्ट शतक लगाने वाले विश्व के 5 बल्लेबाज

Enter caption
Ankit Pasbola

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन के खेल की शुरुआत भारत के लिए खराब रही थी। दिन के पहले ही ओवर में नाथन लायन ने अजिंक्या रहाणे को आउट कर दिया। अपने दूसरे दिन के स्कोर में रहाणे कुछ भी नही जोड़ पाए और पवेलियन लौट गए।जल्दी विकेट गिरने के बाद भी विराट कोहली ने भारतीय समर्थकों को खुश होने का एक ओर मौका दे दिया। तीसरे दिन अपनी पारी की शुरुआत 82 रन से करने वाले कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में एक और शतक जड़ दिया। उन्होंने 123 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने 257 गेंदो का सामना किया। यह उनका 25वां टेस्ट शतक था।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में छठा शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर की ऑस्ट्रेलिया में शतकों की बराबरी की है। विराट कोहली ने पर्थ टेस्ट में अपने करियर का 25 वाँ शतक बनाया। उन्होंने 127 परियों में यह शतक अपने नाम किया। उनसे पहले तेज 25 शतकों का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है।

अब बात करते है उन 5 बल्लेबाजों की जिन्होंने सबसे तेज 25 टेस्ट शतक बनाये हैं:

#5 मैथ्यू हेडेन

हेडेन

कुछ बल्लेबाजों की क्रीज पर उपस्थिति मात्र ही बॉलर को परेशान करने के लिए काफी होती है , कुछ इस प्रकार के बल्लेबाज थे मैथ्यू हेडेन। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पर्दापण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 मार्च 1994 में किया था। हेडेन अपने समय के सबसे विध्वंसक बल्लेबाज माने जाते हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में अपना 25 वां शतक 139 परियों में बनाया था।

हेडेन ने अपने करियर में 103 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 103 मैचों की 184 पारियों में 50.74 की शानदार औसत से 8625 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 30 टेस्ट शतक व 29 अर्धशतक अपने नाम किये। उनका टेस्ट क्रिकेट में उच्चतम स्कोर 380 रन रहा।

#4 सुनील गावस्कर

Enter caption

विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपना पर्दापण वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में किया था। छोटे कद के कारण इन्हें लिटिल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। गावस्कर अपने समय के हर गेंदबाज के सामने टिक कर बल्लेबाजी करते थे और खासकर वेस्टइंडीज के आक्रामक तेज गेंदबाजों के सामने। उन्होंने अपने टेस्ट का 25वां शतक 138 पारियों में बनाया है। उनसे तेज यह रिकॉर्ड सिर्फ तीन बल्लेबाजों ने बनाया है।

उन्होंने अपने 125 टेस्ट मैचों की 214 पारियों में 51.12 की शानदार औसत से 10122 रन बनाये। टेस्ट क्रिकेट मे दस हजार रन बनाने वाले गावस्कर पहले अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी बने।

3# सचिन तेंदुलकर

सचिन

विश्व क्रिकेट के पटल पर अपनी बल्लेबाजी से छाप छोड़ने वाले सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 1989 को कराची में अपना टेस्ट पर्दापण किया था। अपने समय के सबसे सफल बल्लेबाज ने बल्लेबाजी के ढेरों रिकॉर्ड अपने नाम किये। मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर तेंदुलकर ने अपना 25 वां टेस्ट शतक 130 पारियों में पूरा किया। उनसे तेज यह रिकॉर्ड सिर्फ दो बल्लेबाजों के नाम है।

सचिन ने 200 मैचों की 329 पारियों में 53.79 की औसत से 15921 रन बनाए ,जो कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं।

2# विराट कोहली

विराट कोहली

वर्तमान समय के सबसे सफल बल्लेबाज ने अपना टेस्ट पर्दापण वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ बन चुके कोहली ने महज 127 पारियों में ही अपना 25 वां टेस्ट शतक पर्थ (ऑस्ट्रेलिया में) में बनाया। परिस्थिति जितनी भी विकट हो कोहली उतनी ही मजबूती से बल्लेबाजी करते हैं। उनसे तेज 25 शतक सिर्फ डॉन ब्रैडमैन ने बनाये हैं।

कोहली ने अब तक खेले 75 टेस्ट की 127 पारियों में 54.55 की शानदार औसत से 6491 रन अपने नाम किये हैं।

1 # सर डॉन ब्रैडमैन

डॉन ब्रेडमैन

सर्वकालिक महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रेडमेन ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पर्दापण किया था। उनके आँकड़े अद्भबुद और अविश्वसनीय हैं। उनके बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड आज भी अटूट हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 25 टेस्ट शतक महज 68 पारियों में बनाये थे। यह रिकॉर्ड वर्तमान में या फिर भविष्य में कहीं भी टूटते नजर नहीं आ रहा है। उन्होंने अपने करियर में सिर्फ 52 टेस्ट खेले। उनका टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी का औसत 99.94 का है। टेस्ट की 80 पारियों में उन्होंने 6996 रन अपने नाम किये।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...