COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

5 बल्लेबाज जिन्होंने आक्रामक क्रिकेट की नई परिभाषा लिखी

CONTRIBUTOR
16   //    06 Aug 2018, 11:00 IST

शुरुआत से लेकर आजतक क्रिकेट की दुनिया भारी बदलावों से गुज़र चुकी है। रंगीन कपड़ों में खेल होने से लेकर इस्तेमाल किए जाने वाले सहायक गियर्स तक। पावर-प्ले में रनों की बढ़ती मात्रा से प्रत्येक ओवर में गेंदों की सीमा तक बदलाव ही बदलाव देखें गये हैं।

जहाँ एक ओर ऐसे कुछ बल्लेबाज हैं जो अंतिम ओवेरों में सांसें रोक देने वाले स्ट्रोक प्ले से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे हैं जिन्होंने शुरुआती ओवरों में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ खेल में क्रांतिकारी बदलाव किया है।

यहां हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों पर एक नज़र डाल रहे, जिन्होंने अपने आक्रमक खेल से क्रिकेट के खेल को एक नई दिशा दी।

# 5 वीरेंदर सहवाग

 

वीरेंदरसहवाग को क्रिकेट खेलने वाले सबसे विध्वंसक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वीरेंदर सहवाग को उनके खेल की बेहद आक्रामक शैली और सचिन तेंदुलकर के साथ उनकी शानदार सलामी साझेदारी के लिए जाने जाते हैं। सहवाग के नाम सबसे तेज़ तिहरा शतक बनाने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 रन बनाने का रिकॉर्ड है। उनका 219 रनों का सर्वोच्च वनडे स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ 149 गेंदों पर आया।

सहवाग को "मुल्तान के सुल्तान" का खिताब दिया गया था जब वह पहले तिहरा शतक लगाने वाले भारतीय बने था। मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में उनकी 309 रनों की पारी ने भारत को 675 का स्कोर हासिल करने में मदद की, जिससे भारत ने उस टेस्ट में जीत हासिल की। वीरेंदर सहवाग ने पहली ही गेंद से हमला करने की शैली ने एक नये आक्रामक क्रिकेट की परिभाषा लिखी और भारतीय बल्लेबाजों की मौजूदा पीढ़ी के लिए क्रिकेट के आक्रामक ब्रांड को खेलने की नीव रखी थी।

1 / 5 NEXT
CONTRIBUTOR
Fetching more content...