Create
Notifications

कवर ड्राइव खेलने वाले 5 बेहतरीन बल्लेबाज़

Rahul Pandey
visit

आजकल के युवा अक्सर वो शॉट खेलते हैं, जो बड़े परिणाम दें, आधुनिक क्रिकेट में अक्सर बड़े-बड़े शॉट लगाते हुए खिलाड़ियों को देखा जाता है। टी 20 क्रिकेट के आने के बाद से तो कई क्रिकेट शॉट की दर कम होती गयी और उनकी जगह ज्यादा रन प्रदान कर सकने वाले अजीबों-गरीब शॉट ने ले ली है। कवर ड्राइव क्रिकेट में सबसे अधिक आकर्षक शॉट में से एक है क्योंकि इसमें दोनों हाथों के समन्वय और अच्छा फुटवर्क शामिल होता है। यह शॉट जब मैदान पर खेला जाता है तो खेल के सबसे बेहतरीन दृश्यों में से एक होता है। आज के बल्लेबाजों में, विराट कोहली इस शॉट को खेलते सबसे बेहतरीन लगते है। आइए हम कुछ ऐसे पुराने दिग्गजों पर नजर डालें जो कवर ड्राइव को बेहतरीन तरीके से खेलते थे: # 5 डेमियन मार्टिन D MARTYN डेमियन मार्टिन संकट की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया के लिये सबसे आगे खड़े होने वाले खिलाड़ियों में से एक थे क्योंकि उनके पास एक ठोस तकनीक और शांत स्वभाव था। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ क्रीज पर हमेशा अपने क्लास और टाइमिंग के लिये जाना गया था। वह क्रिकेट के 'टेक्स्टबुक' शॉट को अक्सर धैर्य के साथ खेलते थे। विशेष रूप से, मार्टिन के कवर ड्राइव देखने लायक होते थे क्योंकि वह उन्हें बिना किसी जल्दबाजी के खेलते थे। 2003 के विश्वकप फाइनल में भारत के खिलाफ रिकी पॉन्टिंग के साथ मिलकर डेमियन मार्टिन ने एक मैच जीतने वाली साझेदारी की। 2007 में संन्यास लेने तक मार्टिन ऑस्ट्रेलियाई मध्य क्रम के खंभे जैसे थे।

youtube-cover
# 4 राहुल द्रविड़ 775b8-1511121548-800

भारतीय क्रिकेट की दीवार राहुल द्रविड़, हमेशा क्रिकेटिंग शॉट् खेलते थे और भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम में सबसे विश्वसनीय बल्लेबाजों में से एक थे। द्रविड़ का नाम टेस्ट में एक गैर-विकेटकीपर खिलाड़ी द्वारा लिये सबसे ज्यादा कैच (210) का रिकॉर्ड है। हालाँकि वह स्क्वायर कट खेलना ज्यादा पसंद करते थे, लेकिन यह दाएं हाथ का बल्लेबाज़ जिस प्रकार गेंद को ड्राइव करता था वह शानदार था। अपने दमदार शॉट के दम पर द्रविड़ ने ऑफ-साइड क्षेत्र में आसानी से गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुँचाया। उन्हें गेंद की लंबाई का अंदाज़ा इतनी जल्दी हो जाता था कि आसानी से वह गेंद तक पहुँच जाते थे। द्रविड़ को एक घुटने पर बैठ गेंद को कवर की ओर मारते देखना एक अलग ही प्रकार का आनंद था।

youtube-cover
# 3 ब्रायन लारा d1de3-1511121611-800

क्रिकेट खेलने वाले सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले, ब्रायन लारा अपने साथ स्ट्रोक्स की एक पोटली ले कर चलते थे, क्योंकि क्रिकेट में खेले जाने वाला ऐसा कोई भी शॉट नही था जो वह न खेल सकें। अपने मनोरम लेट कट के अलावा, जो शॉट वह सबसे आकर्षक ढंग से खेलते थे उनमे से एक कवर ड्राइव था। इस स्ट्रोक से अक्सर उन्होंने गेंद को सीमा रेखा के पार पहुँचाया। लारा अपने ट्रेडमार्क शॉट्स के साथ विपक्षी टीम पर हमले करते थे और उनका बल्लेबाज़ी स्टांस भी असामान्य था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को 11,953 रनों के साथ समाप्त किया और अब भी इस प्रारूप में सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर (400*) का रिकॉर्ड उनके नाम है। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ कैरेबियाई द्वीप से क्रिकेट खेलने वाले सबसे महान बल्लेबाजों में से एक था।

youtube-cover
# 2 कुमार संगकारा 13e05-1511121701-800

कुमार संगकारा अपने पूरे करियर के दौरान एक शानदार स्ट्रोक प्लेयर बने रहे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अच्छे से अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों के खिलाफ परंपरागत शॉट खेला। श्रीलंकाई दिग्गज की कवर ड्राइव तकनीकी रूप से बेहतरीन थी और बॉल के साथ संपर्क के समय पर उनका सिर स्थिर रहता था। संगकारा हमेशा सामने के पैर का ज्यादा प्रयोग करते थे, जिस वजह से उनके कवर ड्राइव और भी अधिक सुंदर बन जाते हैं। उन्होंने सभी तीन प्रारूपों में 28,000 से अधिक रन बनाये। यह खिलाड़ी इतिहास के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। साथ ही वह एक उत्कृष्ट विकेटकीपर भी थे और उनके उल्लेखनीय करियर में उन्होंने 678 शिकार बनाये थे।

youtube-cover
# 1 जैक्स कैलिस fbd1f-1511121791-800

खेल के इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडर में से एक, जैक्स कैलिस हमेशा कई दक्षिण अफ्रीकी जीत में एक प्रमुख आधार रहे। वह एक शानदार बल्लेबाज थे, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 13289 रन बनाये थे। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज़ की ऑफ-साइड पर खेले जाने वाली ड्राइव हमेशा देखने वालों के लिये आकर्षक होती थी। कैलिस को कवर ड्राइव को खेलने वाला एकदम सटीक खिलाड़ी कहा जा सकता, क्योंकि वह बहुत तकनीकी कौशल के साथ यह शॉट खेला करते थे। सटीक फुटवर्क और गेंद की लेंथ समझना उनकी सबसे बड़ी ताकत थी और वह टाइमिंग के मामले में हमेशा बेहतर रहे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टीम के लिये किसी न किसी तरीके से योगदान दिया और विपक्षी उनसे निपटने के तरीके खोजते रहे।

youtube-cover
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now