COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 महान बल्लेबाज़ जो वनडे में इतिहास बनाने से ठीक पहले रिटायर हो गये

27   //    05 Jul 2018, 07:30 IST

आंकड़े किसी भी खेल का एक अभिन्न हिस्सा होते हैं। क्रिकेट में यह इतना अधिक महत्व रखते है कि कई बार व्यक्तिगत प्रदर्शन मैच के परिणामों को भी ढकने का प्रभाव रखते हैं। बल्लेबाजों के लिए 50 रन का आंकड़ा कुछ विशेष औसत प्रदान करता है। वहीं तीन आंकड़ों तक पहुंचने का आनंद न सिर्फ खिलाड़ी बल्कि मैदान पर मौजूद हर एक प्रशंसक उठाता है।

जब एक लंबे समय से सेवा देने वाला खिलाड़ी 30 के आसपास स्कोर करता है, तो संन्यास का सवाल दुनिया भर में उसके लिए शुरू हो जाता है। हालांकि कुछ खिलाड़ियों ने सभी संभावित उम्मीदों को पूरा करने के बाद इस विकल्प को चुना है लेकिन कुछ अच्छे क्रिकेटर्स भी रहे हैं जो करियर के महत्वपूर्ण पड़ाव पर होने के बावजूद रिटायर हो गए।

आइये हम नज़र डालते हैं उन 5 महान बल्लेबाजों के संन्यास पर उनके समयकाल के अनुसार जो एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आकर रिटायर हो गए।

#5 एबी डीविलियर्स - 9577 रन



 

मई 2018 में एबी डीविलियर्स ने सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रारूप से संन्यास की घोषणा करके सभी को हैरान कर दिया। 2019 विश्व कप के बेहद पास आने के साथ 34 वर्षीय खिलाड़ी के रिटायटमेंट लेने के फैसले ने प्रोटियाज़ की योजनाओं को अचानक तोड़ दिया। हालांकि वे अपने स्टार बल्लेबाज के संन्यास के बाद से मैदान पर नहीं उतरे हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर के प्रारूप में उनकी कमी का सामना करना पड़ सकता है।

2005 में ब्लूमफ़ॉन्टेन में इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत के बाद से डीविलियर्स ने सभी प्रारूपों में एक यादगार करियर के साथ 228 वनडे मैच खेले जिसमें उनकी स्ट्राइक रेट 101.09 की रही। अगर वह इस प्रारूप में 433 रन और बना लेते तो यह दाएं हाथ का खिलाड़ी 10,000 रनों के आंकड़े को पार करने वाला दूसरा दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज (जैक्स कैलिस के बाद) होता।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...