Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एसोसिएट देश के गेंदबाजों द्वारा 5 सर्वश्रेष्ठ वनडे स्पेल

60   //    02 Aug 2018, 11:33 IST
22 जून 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अफगानिस्तान और आयरलैंड का टेस्ट प्रारूप में स्वागत किया। हालाँकि यह एक उपहास का विषय होगा कि 2019 विश्वकप में जिम्बाब्वे और आयरलैंड की टीम हिस्सा नहीं होगी। दस टीम के इस संस्करण में पहली बार एक नहीं बल्कि दो पूर्ण सदस्य खेल के प्रमुख टूर्नामेंट से गायब होंगे।

पहले चार संस्करणों के दौरान दक्षिण अफ्रीका की रंगभेद नीति के कारण निलंबन के अलावा, विश्व कप ने इस तरह के पक्षपात को जन्म नहीं दिया है। ऐसी कमजोर परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, एसोसिएट टीमों की दुर्दशा और भी बदतर दिखाई देती है। गैर-पूर्ण सदस्यों ने हमें वनडे इतिहास में कई यादगार क्षण भी प्रदान किए हैं।

इस लेख में हम किसी समय पर एसोसिएट टीम की सदस्यता रखने वाले गेंदबाजों द्वारा दिए गए पांच सर्वश्रेष्ठ वनडे प्रदर्शनों के बारें में आपको बतायेंगे । आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन पांच सबसे प्रभावशाली स्पेल विश्व कप के विभिन्न संस्करणों में आये हैं-

#5 आंद्रे बोथा- 8 ओवर में 2/5 बनाम पाकिस्तान, जमैका (2007)




विश्व कप 2007 का संस्करण खेल की आगामी प्रकृति पर बड़े पैमाने पर बदलाव लेकर आया। फ्लैगशिप टूर्नामेंट में 16 टीमों को चार समूहों में बांटा गया था। जिसमें एशियाई पावरहाउस भारत और पाकिस्तान अपने संबंधित समूहों को प्रगति कराने में नाकाम रहे। इसलिए खेल के संरक्षकों ने प्रारूप में बदलाव लाते हुए विश्व कप में एसोसिएट देशों को टूर्नामेंट का हिस्सा बनाया।

पाकिस्तान ने मेजबान वेस्टइंडीज के हाथों 54 रनों से हारकर अपने अभियान की शुरुआत की थी। आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच मैच टाई में समाप्त होने के साथ, अगले मैच में आगे बढ़ने के दौरान नयी नवेली टीम काफी उत्साही दिखाई दे रही थी। धुंधले बादलों के नीचे आयरलैंड ने एक महत्वपूर्ण टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। आगे जो कुछ भी हुआ वह शायद ही विश्वास करने वाला था क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान को 45.4 ओवरों में केवल 132 रनों पर आउट कर दिया था।

मध्यम तेज गेंदबाज आंद्रे बोथा ने वनडे में सबसे आश्चर्यजनक गेंदबाजी प्रदर्शनों में से एक का प्रदर्शन किया। उन्होंने आठ ओवर फेंके और केवल पांच रन दिये। चार ओवर मेडन डालने के अलावा उन्होंने इमरान नाज़ीर और कप्तान इंजमाम-उल-हक को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। एक प्रसिद्ध आयरिश जीत स्थापित करने वाला यह जादूगर गेंदबाज विश्व कप के इतिहास में संयुक्त रूप से तीसरा (कम से कम पांच ओवर) सबसे शानदार इकॉनमी देने वाला खिलाड़ी बना हुआ है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...